उत्तराखंड देहरादूनOmicron Affects Tourism as Tourists Cancel Bookings in Uttarakhand

उत्तराखंड: न्यू ईयर के जश्न पर ओमिक्रोन का ग्रहण..होटलों में बुकिंग कैंसिल, बढ़ाई गई सख्ती

Uttarakhand में Omicron ने नए साल के जश्न पर ग्रहण सा लगा दिया है। पर्यटक स्थलों पर रिजॉर्ट और होटलों की बुकिंग रद्द करा रहे हैं सैलानी.. पढ़िए..

Omicron Affects Tourism: Omicron Affects Tourism as Tourists Cancel Bookings in Uttarakhand
Image: Omicron Affects Tourism as Tourists Cancel Bookings in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: Uttarakhand में Coronavirus के सबसे ज्यादा घातक वैरिएंट Omicron की दस्तक का असर दिखना शुरू हो चुका है। देश के साथ उत्तराखंड में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले सामने आने के बाद सख्ती बढ़ा दी है। तीसरी लहर की आशंका व ओमिक्रॉन के खतरे को लेकर राज्य सरकार भी अलर्ट मोड पर है। इसका असर साफ और सीधे तौर पर नए साल के पर्यटन कारोबारियों की तैयारी पर भी पड़ सकता है। Uttarakhand Tourism पर इसका असर देखा जा रहा है। नए साल के लिए जहां पहले तक मसूरी, नैनीताल और हरिद्वार में होटल में कमरों और टैक्सी की बुकिंग फुल रहती थी अब वह रद्द हो रही है।

होटल उद्योग पर ओमिक्रॉन का असर:

Uttarakhand में कई Hotel Booking Cancle हो गई हैं। जिन पर्यटकों ने नए साल के लिए होटल और रिसॉर्ट की बुकिंग कराई थी अब उसे रद्द करा रहे हैं। मसूरी होटल एसोसिएशन अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने बताया कि ओमिक्रॉन के चलते 15 फीसदी बुकिंग रद्द हो गई है। उन्होंने कहा कि शहर में नए साल के लिए अभी तक 60 फीसदी ही बुकिंग आई है। नैनीताल के रामनगर में भी पर्यटकों के कदम ठिठक गए हैं। रामनगर में 30 फीसदी बुकिंग रद्द हो गई है। ओमिक्रॉन के तेजी से हो रहे प्रसार के कारण नैनीताल जिले के रामनगर में जिन पर्यटकों ने दस जनवरी तक रिजॉर्ट और होटलों में बुकिंग कराई थी, उनमें से अब कुछ बुकिंग कैंसिल करा रहे हैं। आगे पढ़िए...

ये भी पढ़ें:

अब तक रामनगर में 30 फीसदी बुकिंग रद्द हो चुकी है। उम्मीद थी कि नए साल पर पर्यटकों का हुजूर उमड़ेगा। मगर जैसे-तैसे पटरी पर वापस लौटी टूरिज्म इंडस्ट्री को एक बार फिर से जोर का झटका लग चुका है। इस साल नए वर्ष की पार्टियों की तैयारी चल ही रही थीं कि Uttarakhand में Omicron का प्रसार शुरू हो गया। रिजॉर्ट और होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष हरिसिंह मान ने बताया कि क्रिसमस पर भी कई पर्यटकों ने बुकिंग रद्द कराई थी। जिन पर्यटकों ने नए साल के जश्न के लिए बुकिंग कराई थी अब वे भी बुकिंग रद्द करा रहे हैं।

Worst Time for Tourism in Uttarakhand

कोरोना के कारण पिछले 2 सालों से अधिक समय से जैसे-तैसे उत्तराखंड के टूरिज्म इंडस्ट्री वापस पटरी पर आई थी। पूरा जोर लगाते हुए व्यापारियों को जैसे-तैसे थोड़ा बहुत मुनाफा होने लगा था कि एक बार फिर से सब कुछ बंद पड़ गया है और दोबारा से टूरिज्म इंडस्ट्री के ऊपर ताले पड़ने जैसी नौबत आ रही है। त्योहारों के साथ नए साल पर कोरोना का ग्रहण लगा रहा है। आगे पढ़िए...

ये भी पढ़ें:

इस साल जून के बाद केस कम होने के बाद बाजार की व्यवस्थाएं धीरे-धीरे पर पटरी आने लगी थीं। दशहरा व दीपावली पर बाजार ने जमकर उछाल मारी थी और व्यापारियों को राहत भी मिली थी। चारधाम यात्रा करने की छूट मिलने से भी काफी संख्या में यात्री यहां पहुंचे थे। पिछले दिनों हुए गंगा स्नानों पर भी खूब भीड़ उमड़ी थी। ऐसे में व्यापारियों होटल कारोबारियों की उम्मीद थर्टी फर्स्ट और क्रिसमस के लिए काफी अधिक बढ़ गई थी। मगर ओमिक्रोन ने एक ही झटके में सारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। पर्यटन से जुड़े लोगों के अनुसार इस बार नए साल के स्वागत के लिए 30 हजार से अधिक यात्रियों के आने की उम्मीद थी। अब जिस तरह से लोग अपनी बुकिंग रद्द करने लगे हैं उससे कारोबारी निराश हैं।
"कोरोना के चलते पिछले दो सालों में होटल कारोबार प्रभावित हुआ है। अब धीरे-धीरे व्यापार पटरी पर आ रहा था। मगर Uttarakhand में Omicron के चलते एक बाद फिर से पर्यटन कारोबारियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। कई यात्रियों ने Hotel Booking Cancle कर दी है - आशुतोष शर्मा, अध्यक्ष होटल एसोसिएशन"