उत्तराखंड नैनीतालAir Force Helicopter MI-17 Used to Extinguish Forest Fire in Uttarakhand

नैनीताल में आग बुझाने के लिए वायुसेना का MI 17 हेलीकॉप्टर तैनात, गढ़वाल में बारिश के भरोसे जंगल

प्रदेश के जंगलों में आजकल हर तरफ भीषण आग लगी है। सरकार ने आग पर काबू पाने के लिए एयरफोर्स का एमआई-17 हेलीकॉप्टर लगा दिया है।

Forest Fire in Uttarakhand: Air Force Helicopter MI-17 Used to Extinguish Forest Fire in Uttarakhand
Image: Air Force Helicopter MI-17 Used to Extinguish Forest Fire in Uttarakhand (Source: Social Media)

नैनीताल: नैनीताल व आसपास के जंगलों में लगी भीषण आग पर काबू पाने के लिए सरकार ने एयरफोर्स का एम.आई.17 हैलीकॉप्टर लगा दिया है। रविवार सवेरे से शुरू हुए इस मिशन में हैलीकॉप्टर ने भीमताल झील से पानी भरा और पाइंस क्षेत्र में आग बुझाई।

Air Force Helicopter MI-17 Used to Extinguish Forest Fire in Uttarakhand

आजकल प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में हर तरफ जंगलों में आग लगी हुई है। इस साल बारिश कम होने के कारण सूखे जंगल जगह-जगह जल रहे हैं। आग पर काबू पाने के लिए दमकल विभाग और वन विभाग लगातार लगे हुए हैं। आग इतनी तेज बढ़ गई है कि दोनों विभागों के अलावा आर्मी के जवान भी आग पर काबू पाने में जुट गए हैं। मुख्यमंत्री और प्रशासन के आला अधिकारियों के बीच गहन बातचीत के बाद फैसला लिया गया कि आग पर काबू पाने के लिए एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर की मदद ली जाए।

आग बुझाने में लगा एयरफोर्स का एमआई-17

राज्य सरकार ने प्रदेश में बढ़ रही आग पर काबू पाने के लिए भारतीय वायुसेना का एमआई-17 हेलीकॉप्टर लगा दिया है। शनिवार सुबह हेलीकॉप्टर ने भीमताल झील से पानी भरा और पाइंस क्षेत्र में आग बुझाई। सुबह हवा और पानी की व्यवस्था देखने के बाद करीब 7 बजे हेलीकॉप्टर ने भीमताल झील से बकेट (बाल्टी) में पानी भरा और आग बुझाने के मिशन पर निकल गया। इससे पहले भी वर्ष 2019 और 2021 में अनियंत्रित वनाग्नि के चलते एम.आई.17 हैलीकॉप्टर का आग बुझाने की जिमेदारी दी गई थी।