उत्तराखंड देहरादूनThere is not a single active case of coronavirus in Uttarakhand

गुड न्यूज: आखिरकार 3 साल बाद उत्तराखंड ने कोरोना को हरा दिया

Zero active case of coronavirus in Uttarakhand ऐसा तीन साल में पहली बार हुआ है, जब अपने प्रदेश में कोरोना के केस जीरो हो गए हैं।

coronavirus active case uttarakhand: There is not a single active case of coronavirus in Uttarakhand
Image: There is not a single active case of coronavirus in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: कोविड महामारी को लेकर बीते तीन साल में हमने लगातार नेगेटिव खबरें सुनीं, लेकिन सालों के इंतजार के बाद आखिरकार अपने उत्तराखंड ने कोरोना को मात देने में सफलता हासिल कर ली है।

Zero active case of coronavirus in Uttarakhand

प्रदेश में वर्तमान में एक भी एक्टिव केस नहीं है। पिछले एक सप्ताह से प्रदेश में कोरोना का कोई नया संक्रमित नहीं मिला। इस तरह तीन साल बाद उत्तराखंड कोरोना मुक्त हो गया है। ऐसा तीन साल में पहली बार हुआ है, जब अपने प्रदेश में कोरोना के केस जीरो हो गए हैं। प्रदेश में कोरोना संक्रमण का पहला मामला 15 मार्च 2020 को मिला था। इसके बाद कोरोना को लेकर लगातार बुरी खबरें मिलती रहीं। अब तक के आंकड़ों पर गौर करें तो 15 मार्च 2020 से लेकर अब तक प्रदेश में कुल 4,49,472 संक्रमित मामले दर्ज किए गए। इसमें 4,31,693 संक्रमित ठीक हुए हैं। 7753 कोरोना मरीजों की मौत हुई है। 10.2 करोड़ से अधिक लोगों की जांच की गई है। इसमें 97.84 लाख सैंपलों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है

ये भी पढ़ें:

Coronavirus latest update uttarakhand

प्रदेश में अब एक भी सक्रिय मामला नहीं है। वहीं अस्पतालों व मेडिकल कॉलेजों में कोरोना सैंपलों की जांच लगातार की जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि जनवरी 2023 से अब तक राज्य में कोविड संक्रमण के मात्र 78 मामले सामने आए। अब एक भी केस नहीं है। संक्रमण की रोकथाम के लिए अस्पतालों व मेडिकल कॉलेजों में कोरोना की जांच जारी रहेगी। प्रदेश में भले ही कोरोना के सक्रिय मामले नहीं हैं, इसके बावजूद कोरोना को लेकर केंद्र व राज्य सरकार के निर्देशों का पालन जरूरी है। स्वास्थ्य विभाग कोरोना को लेकर सतर्कता बरत रहा है। संदिग्ध लक्षणों वाले मरीजों के सैंपलों की जांच हो रही है। प्रदेश में कोरोना के केस भले ही शून्य हो गए हैं, लेकिन याद रखिए कोरोना वायरस का खतरा अब भी बरकरार है। ऐसे में कोविड संबंधी नियमों का पालन जरूर करें। संक्रमण से अपना बचाव करें।