उत्तराखंड हरिद्वारPrime Minister will inaugurate first station of rishikesh-karnprayag rail project

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रूट का पहला स्टेशन लगभग तैयार, PM मोदी करेंगे उद्घाटन..जानिए खास बातें

पहाड़ में ट्रेन की छुक-छुक सुनने का सपना अकेले पहाड़वासी ही नहीं देख रहे हैं, ये सपना देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी है...

Railway project: Prime Minister will inaugurate first station of rishikesh-karnprayag rail project
Image: Prime Minister will inaugurate first station of rishikesh-karnprayag rail project (Source: Social Media)

हरिद्वार: ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना....हर पहाड़वासी का सपना, ये सपना जल्द ही पूरा होने वाला है। वैसे पहाड़ में ट्रेन की छुक-छुक सुनने का सपना अकेले पहाड़वासी ही नहीं देख रहे हैं, ये सपना देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी है। ये सपना पूरा होगा तो प्रदेश के चारों धाम रेल सेवा के जरिए आपस में जुड़ जाएंगे। भारतीय रेलवे इस सपने को पूरा करने में जी जान से जुटी है। परियोजना के तहत बना पहला रेलवे स्टेशन भी बनकर लगभग तैयार है। चर्चा तो ये भी है कि इस रेलवे स्टेशन यानि योग नगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन का उद्घाटन खुद पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे। रेल विकास निगम तैयारी में जुटा है, निगम ने रेलवे स्टेशन को 4 फरवरी के ऑपरेशनल बनाने का फैसला लिया है, यानि फरवरी से योग नगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। चर्चा है कि भारतीय रेलवे के इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के पहले स्टेशन का शुभारंभ खुद पीएम करेंगे।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में 534 वीरान गांवों का होगा कायाकल्प, 100 गांवों से होगी शुरुआत
पीएम के संभावित दौरे की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। 17 दिसंबर को सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत भी ऋषिकेश जाएंगे, जहां वो निर्माणाधीन रेलवे स्टेशन का जायजा लेंगे। चलिए लगे हाथ आपको ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना के बारे में सरसरी जानकारी दे देते हैं। परियोजना के तहत ऋषिकेश से कर्णप्रयाग के बीच 126 किमी लंबी रेललाइन बिछाई जानी है। जो कि 16 सुरंगों और 18 पुलों से गुजरती हुई, आखिरी रेलवे स्टेशन सेवई, कर्णप्रयाग पहुंचेगी। परियोजना का काम जोर-शोर से चल रहा है। पहला स्टेशन यानि योग नगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन भी बनकर तैयार है। साल 2024 तक प्रोजेक्ट का काम पूरा हो जाएगा। इस वक्त वीरभद्र रेलवे स्टेशन को योग नगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से जोड़ने का काम चल रहा है। जिसके लिए रेल विकास निगम ने रायवाला-ऋषिकेश के बीच 62 दिन का क्लोजर लिया है। योग नगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन का काम लगभग 90 फीसदी पूरा हो चुका है। काम की प्रगति जानने के लिए 17 दिसंबर को मुख्यमंत्री ऋषिकेश जाएंगे।