उत्तराखंड अल्मोड़ाChoukhutia police station selected as best police station of Uttarakhand

ये है उत्तराखंड का सर्वश्रेष्ठ पुलिस थाना, गृह मंत्रालय ने दिया ईनाम

साल 2019 में गृह मंत्रालय ने सर्वे कराया था, सर्वे में चौखुटिया थाने की हर व्यवस्था दुरुस्त मिली। इस तरह सर्वश्रेष्ठ थाने का खिताब चौखुटिया थाने को मिला....

Choukhutia: Choukhutia police station selected as best police station of Uttarakhand
Image: Choukhutia police station selected as best police station of Uttarakhand (Source: Social Media)

अल्मोड़ा: पुलिस थाने कहां हैं ये तो आप जानते ही हैं, पर क्या आप जानते हैं उत्तराखंड का सर्वश्रेष्ठ थाना कौन सा है, हम बताते हैं, ये थाना है अल्मोड़ा जिले में स्थित चौखुटिया थाना। भारत सरकार के गृह मंत्रालय के कई पैमानों पर खरा उतरने वाला ये थाना राज्य का सर्वश्रेष्ठ थाना चुना गया है। साल 2019 में गृह मंत्रालय ने सर्वे कराया था, सर्वे में चौखुटिया थाने की हर व्यवस्था दुरुस्त मिली। और इस तरह सर्वश्रेष्ठ थाने का खिताब चौखुटिया थाने को मिला। अक्टूबर में गृह मंत्रालय की तरफ से अधिकृत संस्था ग्रांट थ्रोटन इंडिया एलएलपी ने चौखुटिया थाने पहुंचकर सर्वे किया था। चौखुटिया थाने को किस-किस कसौटी पर परखा गया, ये भी बताते हैं। सर्वे के दौरान थाने में अपराधों की स्थिति, निरोधात्मक कार्रवाई का विवरण, निपटाए गए केसों और कानून व्यवस्था की स्थिति को परखा गया।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - जय देवभूमि: दिल्ली के कनॉट प्लेस में पहली बार होगा उत्तराखंड लोकपर्व, आप भी चले आइए
इसके साथ ही थाने के रिकॉर्ड का रख-रखाव कैसा किया गया है, हवालात, बैरक, मैस, कैंटीन, बाथरूम की साफ-सफाई कैसी है, इसे भी देखा गया। इन सभी कसौटियों पर चौखुटिया थाना खरा उतरा। थाने में तैनात कर्मचारियों का व्यवहार भी बेहतर पाया गया। पुलिसकर्मियों का काम, महिला संबंधित अपराधों की स्थिति, थाने के उपकरणों की स्थिति भी दूसरे थानों से ठीक पाई गई। थाने को लेकर नागरिकों से भी फीडबैक लिया गया था। और इस तरह गृह मंत्रालय ने चौखुटिया थाने को साल 2019 का सबसे बेहतर थाना चुना। एसएसपी अल्मोड़ा पीएन मीणा ने कहा कि जिले के चौखुटिया थाने का सर्वश्रेष्ठ थाना चुना जाना हमारे लिए बड़ी उपलब्धि है। इससे हमें दूसरे थानों को भी बेहतर बनाने की प्रेरणा मिलेगी।