Connect with us
Image: 11 year old boy invented an air bike

देहरादून में 11 साल के बच्चे का अद्भुत आविष्कार, हवा से चलने वाली बाइक बना दी

11 साल के अद्वैत ने ऐसी बाइक बनाई है जो हवा से चलती है, इस बाइक का नाम उन्होंने रखा है अद्वैत-ओटू, नाम मजेदार है और बाइक शानदार...

कुछ समय पहले टीवी पर एक ऐड आया करता था, जिसमें बच्चा अपने पिता को साइकिल चलाने की सलाह देता है। कार चला रहा पिता उससे वजह पूछता है तो बच्चा कहता है कि जिस तरह लोग फ्यूल की बर्बादी कर रहे हैं, उससे एक दिन जमीन के भीतर फ्यूल खत्म हो जाएगा, तब तो साइकिल ही चलानी पड़ेगी। देहरादून के एक बच्चे ने भी फ्यूल की बर्बादी रोकने के लिए ऐसा ही कुछ सोचा, पर उसने सिर्फ सोचा नहीं बल्कि एक शानदार विकल्प भी दे दिया। इस होनहार बच्चे का नाम है अद्वैत क्षेत्री। 11 साल के अद्वैत ने ऐसी बाइक बनाई है जो हवा से चलती है। अद्वैत सेंट कबीर अकेडमी में कक्षा 6 में पढ़ते हैं। इस बाइक का नाम उन्होंने रखा है अद्वैत-ओटू, नाम मजेदार है और बाइक शानदार। हाल ही में अद्वैत ने दून में हुई प्रेस कांफ्रेंस में इस बाइक की खूबियां गिनाई।

यह भी पढ़ें - देहरादून में बेधड़क चल रहे अय्याशी के अड्डे, नशे और जिस्म के जाल में फंस रहे हैं युवा
हवा से चलने वाली बाइक बनाने का आइडिया कैसे आया, इस बारे में भी अद्वैत ने बताया। उन्होंने कहा कि एक दिन वो गुब्बारे में हवा भर रहे थे। तभी गुब्बारा हाथ से छूट गया और काफी ऊपर तक चला गया। यहीं से उन्हें आइडिया मिला। उन्होंने सोचा कि जब हवा के दबाव से गुब्बारा ऊपर उठ सकता है तो बाइक क्यों नहीं चल सकती, बस उन्होंने आइडिया पर काम करना शुरू कर दिया। 13 महीने में उन्होंने हवा से चलने वाली बाइक तैयार भी कर ली। इसमें पिता की भी मदद मिली। पिता आदेश क्षेत्री का कंस्ट्रक्शन का बिजनेस है, पर वो बाइक मॉडीफाई करने का शौक भी रखते हैं। इसी शौक को अद्वैत ने बाइक बनाने के लिए इस्तेमाल किया और तैयार हो गई अद्वैत ओटू। अद्वैत ने बाइक में आगे की ओर दो टैंक लगाए हैं, जिनमें कंप्रेशर से हवा भरी जाती है। टैंकों के बीच इंजन लगा है। हवा के दबाव से इंजन स्टार्ट होता है। अद्वैत का आइडिया शानदार है। फिलहाल वो किसी कमर्शियल कंपनी द्वारा इसे एडॉप्ट करने का इंतजार कर रहे हैं, ताकि इस दिशा में और काम किया जा सके। अद्वैत ने अपनी बाइक पीएम नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को समर्पित की है।

related articles
More..
वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड
वीडियो : बाघ-तेंदुओं से अकेले ही भिड़ जाता है पहाड़ का भोटिया कुत्ता
वीडियो : उत्तराखंड का अमृत: किलमोड़ा
Loading...

उत्तराखंड समाचार

Loading...

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

To Top