उत्तराखंड रुद्रप्रयागOpen museum of ancient sculptures to be built in kedarnath

केदारनाथ धाम में बनेगा ओपन म्यूजियम, जानिए प्रोजेक्ट की खास बातें...

केदारनाथ धाम में बनने वाले ओपन म्यूजियम में प्राचीन प्रतिमाएं प्रदर्शित की जाएंगी, प्रसाद योजना के अगले चरण का काम भी जल्द शुरू होगा...

Kedarnath: Open museum of ancient sculptures to be built in kedarnath
Image: Open museum of ancient sculptures to be built in kedarnath (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: आपदा से ऊबर रही केदारघाटी को संवारने के प्रयास रंग ला रहे हैं। क्षेत्र के विकास के लिए नई योजनाएं बनाई जा रही हैं, योजनाओं को अमलीजामा पहनाने का काम भी शुरू हो गया है। जल्द ही केदारनाथ में प्रसाद योजना के अंतर्गत दूसरे चरण का काम शुरू हो जाएगा। योजना के तहत केदारनाथ धाम में ओपन म्यूजियम बनेगा, जहां काफी कुछ खास होगा। राज्य सरकार केदारनाथ में ओपन म्यूजियम बनाने जा रही है, जहां प्राचीन मूर्तियां प्रदर्शित की जाएंगी। इस पर औपचारिक सहमति बन चुकी है। रविवार को केंद्रीय सचिव राघवेंद्र सिंह, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह और सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लिया। साथ में डीएम मंगेश घिल्डियाल भी थे।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में मौजूद वो गुफा, जहां पल पल हो रही है कलियुग के अंत की गणना
अधिकारियों ने बताया कि केदारनाथ धाम के आस-पास के क्षेत्र को ओपन म्यूजियम के तौर पर डेवलप किया जाएगा। मास्टर प्लान में इसके लिए अलग से जमीन चिन्हित की जाएगी, ताकि फ्यूचर में इन जगहों पर कोई अन्य बिल्डिंग ना बन सके। ओपन म्यूजियम का डिजाइन संस्कृति एवं संग्रहालय विभाग की मदद से तैयार किया जाएगा। इसके लिए पर्यटन विभाग कुछ ही दिनों के भीतर सौ करोड़ के एमओयू पर साइन करेगा। केदारनाथ में जन सुविधा और शौचालय प्लान को भी स्वीकृति मिल गई है। इन कामों को एडीबी, पीएसयू और दूसरी संस्थाओं की मदद से पूरा किया जाएगा। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए वेटिंग शेड बनेंगे। साथ ही 40 नई दुकानें भी बनेंगी। ओपन म्यूजियम बनने से धाम की खूबसूरती निखरेगी, साथ ही इतिहास को संजोये रखने में भी मदद मिलेगी।