उत्तराखंड देहरादूनAuto will not run without fare meter in Dehradun

उत्तराखंड में ऑटो वालों की मनमानी पर लगेगी लगाम, 1 दिसंबर से होगा ये बड़ा काम

ऑटो वाले अब मीटर खराब होने का बहाना बनाकर मनमाना किराया नहीं वसूल सकेंगे, बिना मीटर या खराब मीटर वाले ऑटो को पुलिस सीज करेगी...

SSP Arun Mohan Joshi: Auto will not run without fare meter in Dehradun
Image: Auto will not run without fare meter in Dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: देहरादून के ऑटो चालकों के लिए एक जरूरी खबर है। जो ऑटो चालक बिना मीटर के ऑटो दौड़ा रहे हैं, वो ऑटो में जल्द से जल्द मीटर लगवा लें। जिनके ऑटो में मीटर लगा तो है, पर यहां-वहां डोलता रहता है, वो मीटर की स्थिति ठीक कर लें, क्योंकि एक दिसंबर से पुलिस शहर में उन्हीं ऑटो को चलने देगी, जिनमें लगे मीटर ठीक हालत में होंगे। मीटर खराब होने का बहाना बनाने वाले ऑटो चालक धर लिए जाएंगे। चेकिंग में मीटर खराब मिला तो ऑटो सीज कर दिया जाएगा। पुलिस सिर्फ वही ऑटो चलने देगी, जिनका मीटर ठीक होगा। कुल मिलाकर मनमाना किराया वसूलने वाले ऑटो चालक अब ये बहाना नहीं बना पाएंगे कि उनके ऑटो का मीटर खराब है। पुलिस ने साफ कह दिया है कि 1 दिसंबर से पहले मीटर ठीक करा लो, वरना ऑटो सीज कर देंगे। ई-रिक्शा वालों की मनमानी पर भी रोक लगने वाली है, क्योंकि उनके लिए भी एक खास फरमान जारी हुआ है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - केदारनाथ यात्रियों के लिए अच्छी खबर, अगले सीजन से पैदल मार्ग पर खुलेंगे मसाज सेंटर
शनिवार को एसएसपी अरुण मोहन जोशी ने परिवहन विभाग को एक लेटर भेजकर कहा कि ई-रिक्शा का किराया तय किया जाए। हर रूट के लिए किराया तय करने के बाद किराये संबंधी सूची ई-रिक्शा पर चस्पा की जाए, ताकि यात्रियों से मनमाना किराया ना वसूला जा सके। शनिवार को एसएसपी ने ऑटो और ई-रिक्शा यूनियनों के साथ बैठक की। जिसमें उन्होंने एसपी ट्रैफिक व सीओ की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि ज्यादातर ऑटो चालक मीटर के बजाय मनमाना किराया वसूल रहे हैं। ये नियमों के खिलाफ है। यात्रियों की मजबूरी का फायदा उठाने की बजाय उनके साथ सलीके से पेश आएं और तय किराया ही लें। कई ऑटो के मीटर खराब हैं, जिस वजह से सवारी को ये पता नहीं चल पाता कि कहां से कहां तक किराया कितना है। उन्होंने ई-रिक्शा संचालकों से कहा कि परिवहन विभाग को ई-रिक्शा का किराया निर्धारित करने के लिए लेटर लिखा गया है। किराया तय होने के बाद रेट लिस्ट ई-रिक्शा पर जरूर लगाएं।