उत्तराखंड देहरादूनAntique sculptures found during road cutting at lakhamandal

उत्तराखंड में सड़क की खुदाई के दौरान निकले शिवलिंग, दर्शन करने वालों की लगी भीड़

धौरा बैंड के पास सड़क की खुदाई में प्राचीन शिवलिंग और मूर्तियां मिली हैं, ये मूर्तियां सैकड़ों साल पुरानी बताई जा रही हैं....

Antique sculptures found: Antique sculptures found during road cutting at lakhamandal
Image: Antique sculptures found during road cutting at lakhamandal (Source: Social Media)

देहरादून: देवभूमि में स्थित लाखामंडल खुद में कई रहस्यों को समेटे हुए है। कहते हैं, ये वही जगह है जहां मृत व्यक्ति भी कुछ वक्त के लिए जिंदा हो जाता था। यहां हर जगह प्राचीन अवशेष बिखरे हुए हैं, जिन पर अब भी रिसर्च होना बाकी है। हाल ही में चकराता के धौरा बैंड के पास खुदाई के दौरान प्राचीन महत्व के शिवलिंग और लघु शिलाएं मिलीं, जिन्हें ग्रामीणों में खेतों में रख दिया। शिवलिंग मिलने की खबर इलाके में फैलते ही लोग मौके पर जुटने लगे, पूजा अर्चना का दौर भी शुरू हो गया। लोगों ने कहा क देवी माता मंदिर के पास भी कई प्राचीन शिवलिंग हैं। खुदाई के दौरान शिवलिंग और प्राचीन मूर्तियां मिलने की खबर प्रशासन और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण देहरादून को दे दी गई है, पर अभी तक विभाग की टीम मौके पर नहीं पहुंची है। जौनसार-बावर के लाखामंडल में पांडवकालीन भव्य शिव मंदिर है। नागर शैली में बने इस मंदिर को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: मानसिक तनाव में आकर युवक ने पेड़ से लटक कर की खुदकुशी...मचा हड़कंप
कुछ साल पहले खुदाई के दौरान यहां दर्जनों शिवलिंग और देवी-देवताओं की प्राचीन मूर्तियां मिली थीं। इन मूर्तियों को लाखामंडल में बने एएसआई के संग्राहलय में सुरक्षित रखा गया है। कुछ दिन पहले इसी क्षेत्र में खुदाई के दौरान कुछ और प्राचीन मूर्तियां मिलीं। ग्रामीणों ने बताया कि धौरा-पुड़िया बैंड के पास सड़क बनाई जा रही है। जेसीबी से खुदाई के दौरान यहां प्राचीन शिवलिंग और विशेष आकृति की पत्थरनुमा लघु शिलाएं मिलीं हैं। जिस जगह ये शिलाएं मिली हैं, वो लाखामंडल से 4 सौ मीटर दूर स्थित है। ग्रामीणों ने खुदाई में मिले शिवलिंग और अन्य मूर्तियों के संरक्षण की मांग की। वहीं तहसीलदार कुंवर सिंह नेगी कहा कि इस संबंध में क्षेत्रीय राजस्व निरीक्षक को निरीक्षण कर रिपोर्ट देने को कहा गया है। प्रतिमाओं को संरक्षित किया जाएगा।