IAS दीपक रावत ने खुले में शौच करने वाले को ऐसे सिखाया सबक, देखिए वीडियो

सड़क किनारे पेशाब करना ज्यादातर लोगों की मजबूरी नहीं, बल्कि आदत होती है, जिसे लोग आज भी बदलने को तैयार नहीं हैं...

IAS Deepak Rawat action against toilet in open - toilet in open, IAS Deepak rawat, haridwar, Uttarakhand, कुंभ मेलाधिकारी, आईएएस दीपक रावत, हरिद्वार, लक्सर, उत्तराखंड, खुले में शौच, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

देशभर में स्वच्छ भारत अभियान चल रहा है। हमारे गांव खुले में शौच से मुक्ति के लिए लगातार लड़ाई लड़ रहे हैं, लेकिन आज भी देश का ऐसा कोई शहर या गांव नहीं, जहां लोग खुले में शौच करते ना दिखते हों। दरअसल ये परेशानी समाज के साथ-साथ लोगों की मानसिकता की भी है। जगह-जगह पब्लिक टॉयलेट बने हुए हैं, पर लोग इनका इस्तेमाल नहीं करते। कुछ लोग 2 से 5 रुपये बचाने तो कुछ सिर्फ मजे के लिए सड़क किनारे, गली-मोहल्ले कहीं भी पेशाब करते दिख जाते हैं। सड़क किनारे पेशाब करना ज्यादातर लोगों की मजबूरी नहीं, बल्कि आदत होती है। हरिद्वार में भी एक युवक ऐसा ही कर रहा था, पर धर लिया गया। आईएएस दीपक रावत, जो कि कुंभ मेलाधिकारी हैं, उन्होंने खुले में पेशाब करने वाले युवक को ऐसा सबक सिखाया कि वो जिंदगीभर याद रखेगा। युवक से फाइन तो लिया ही गया, साथ ही फजीहत हुई सो अलग। आईएएस दीपक रावत ने इस कार्रवाई का वीडियो अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर शेयर किया है। 13 नवंबर को वीडियो यू-ट्यूब पर आया, जिसे एक दिन के भीतर ही एक लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं।

यह भी पढ़ें - धन्य है देवभूमि का ये शिक्षक, आशीष डंगवाल की इस मुहिम ने हर किसी का दिल जीता..देखिए
आईएएस दीपक रावत उत्तराखंड के सक्रिय अधिकारियों में से एक माने जाते हैं। जब तक हरिद्वार के डीएम रहे भ्रष्टाचारियों की नाक में दम किए हुए थे, अब कुंभ मेले की कमान संभाल रहे हैं, इस काम को भी वो पूरी ईमानदारी से कर रहे हैं। खुले में शौच जैसी समस्याओं को ज्यादातर लोग इग्नोर कर देते हैं, सोचते हैं कौन मुंह लगे, किस-किसको रोकें, लेकिन ये रवैया सही नहीं है। जब तक ऐसे लोगों को सबक नहीं मिलेगा, ये सफाई का महत्व समझेंगे नहीं। आईएएस दीपक रावत अपना काम कर रहे है, उनके वीडियो से अगर कुछ लोग भी खुले में शौच की आदत को छोड़ सकें, तो समझ लें मुहिम रंग ला रही है, क्योंकि ये मुद्दा सिर्फ शौच का नहीं बल्कि सोच का है....बातें बहुत हो गईं अब आप आईएएस दीपक रावत का ये वीडियो देखें।

YouTube चैनल सब्सक्राइब करें -

Uttarakhand News: IAS Deepak Rawat action against toilet in open

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें