देहरादून: 11 साल के बच्चे ने लिखी कविताओं से सजी शानदार किताब, देशभर में तारीफ

बालमन के रहस्यमयी संसार को करीब से जानना-समझना है तो तथागत आनंद श्रीवास्तव की लिखी किताब ‘इंप्रेशंस’ जरूर पढ़ें....

Tathagat srivastava poetry book impressions - poetry book impressions, Tathagat srivastava, book impressions, Dehradun, देहरादून, तथागत श्रीवास्तव, कविता संग्रह इंप्रेशंस, उत्तराखंड, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

11 साल की उम्र में बालपन कल्पनाएं तो बहुत करता है, उनमें रंग भी भरता है, पर जब इन कल्पनाओं-भावनाओं को शब्द देने की बात आती है, तो ऐसा कम ही बच्चे कर पाते हैं। दून के रहने वाले तथागत आनंद श्रीवास्तव भी ऐसे ही होनहार बच्चों में एक हैं, जिनकी लिखी कविताओं की चर्चा इस वक्त पूरे देश में हो रही है। हाल ही में तथागत आनंद श्रीवास्तव की लिखी किताब `इम्प्रेशंस’ छप कर आई, जिसे पाठक हाथों-हाथ ले रहे हैं। इम्प्रेशंस कविताओं का संग्रह है, जिसकी बिक्री ऑनलाइन साइट्स पर हो रही है । चलिए अब आपको इस बुक के राइटर तथागत के बारे में बताते हैं। तथागत देहरादून की सेंट जोजेफ्स एकेडमी में कक्षा 6 के छात्र हैं। उनके पिता डॉ. आनंद श्रीवास्तव और माता श्रीमती डॉ. रमा (ऋतु) श्रीवास्तव देहरादून में रहते हैं। तथागत की कल्पनाओं को शब्दों में ढालने में उनके माता-पिता का भी योगदान रहा। किताब में कविताएं हैं, साथ ही उन्हें विस्तार देते चित्रों का संसार भी है।

यह भी पढ़ें - देहरादून: 100 मीटर गहरी खाई में गिरी स्कूटी, युवक की मौत
तथागत की लिखी किताब इंप्रेशंस में बच्चों के लिए सिर्फ एक-दो नहीं बल्कि पूरी 30 कविताओं का संकलन है। कविताओं को पढ़ कर ये कतई नहीं लगेगा कि इन्हें किसी बच्चे ने लिखा है। इन कविताओं में बच्चों का पूरा कल्पना संसार बसा है। जो शब्द आमतौर पर बच्चों की डायरी तक सीमित रहते हैं, उन्हें कविता रूपी कैनवास पर बिखरता देखना सचमुच सुखद अनुभव है। कविताओं में प्रकृति है, रहस्य है साथ ही प्रकृति को बचाने का संदेश भी दिया गया है। इंप्रेशंस हमें बच्चों के स्वप्निल संसार के करीब ले जाती है। कविता संग्रह के प्रकाशक मैसर्स बिशन सिंह महेंद्र पाल हैं, कविता संग्रह ऑनलाइन प्लेटफार्म पर बिक्री के लिए उपलब्ध है।


Uttarakhand News: Tathagat srivastava poetry book impressions

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें