बधाई: गढ़वाल यूनिवर्सिटी की कुलपति बनीं प्रोफेसर अन्नपूर्णा नौटियाल, जानिए पूरी खबर

प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल को गढ़वाल विश्वविद्यालय का स्थायी कुलपति बनाया गया है, जानिए उनके बारे में...

Professor annapurna nautiyal become vice chancellor of Garhwal university - Professor annapurna nautiyal, Garhwal university, Srinagar university, Uttarakhand, हेमवतीनंदन बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी, श्रीनगर, पौड़ी गढ़वाल, उत्तराखंड, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

एचएनबी गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय को स्थायी कुलपति मिल गया है। वरिष्ठ प्रोफेसर अन्नपूर्णा नौटियाल को एचएनबी गढ़वाल यूनिवर्सिटी का स्थायी कुलपति नियुक्त किया गया है। बतौर विजिटर राष्ट्रपति ने उन्हें कुलपति के पद पर स्थाई रूप से नियुक्त किया। इस संबंध में लिखित सूचना मिलते ही प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल ने दिल्ली में कुलपति का कार्यभार ग्रहण कर लिया है। प्रो. नौटियाल के पदभार ग्रहण करते ही गढ़वाल यूनिवर्सिटी को अपना स्थायी कुलपति मिल गया, जिसकी मांग छात्र लंबे समय से करते आ रहे थे। चलिए अब गढ़वाल यूनिवर्सिटी की नई कुलपति के बारे में थोड़ा और जानते हैं। प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल राजनीति विज्ञान की वरिष्ठ प्रोफेसर हैं। वो पिछले डेढ़ साल से बतौर प्रभारी कुलपति श्रीनगर गढ़वाल यूनिवर्सिटी का कार्यभार संभाल रहीं थीं। अब उन्हें यूनिवर्सिटी का कुलपति बनाया गया है। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय से इस संबंध में लिखित जानकारी मिलने पर प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल ने दिल्ली में ही विश्वविद्यालय कार्य परिषद के सदस्यों के सम्मुख स्थायी कुलपति पद का कार्यभार ग्रहण कर लिया। अब वो पांच साल के लिए गढ़वाल यूनिवर्सिटी के कुलपति के पद पर सेवाएं देंगी।

यह भी पढ़ें - सीधे पहाड़ से...यूट्यूब पर आया ऑफिशियल वीडियो, 2 दिन में 2 लाख लोगों ने देखा..देखिए
नियुक्ति की तिथि से ही उनके पांच साल का कार्यकाल शुरू होगा। प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल राजनीति विज्ञान के क्षेत्र में अंतराष्ट्रीय स्तर पर जानी-मानी विशेषज्ञ हैं। वो यूनिवर्सिटी की वरिष्ठतम प्रोफेसर होने के नाते 1 अप्रैल 2018 से गढ़वाल यूनिवर्सिटी के प्रभारी कुलपति की जिम्मेदारियां निभा रही थीं। प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल ने अप्रैल 1990 में गढ़वाल विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान विभाग में बतौर रीडर कार्यभार ग्रहण किया था। स्थायी कुलपति पद के लिए भेजे गए तीन नामों के पैनल में प्रो. नौटियाल का नाम भी शामिल था। राष्ट्रपति ने बतौर विजिटर गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति पद के लिए उनके नाम को स्वीकृति दी।


Uttarakhand News: Professor annapurna nautiyal become vice chancellor of Garhwal university

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें