उत्तरकाशी के DM आशीष की जबरदस्त पहल, दुनियाभर में फैलेगी पहाड़ के सेब की मिठास

उत्तराखंड के हर्षिल का सेब पूरी दुनिया पर राज करने को तैयार है, और इसका श्रेय जाता है यहां के काबिल डीएम आशीष चौहान को...तस्वीरें देख लीजिए

Apple festival boom in harshil - Harshil, Apple festival, uttarkashi, Uttarakhand, उत्तरकाशी, उत्तराखंड, हर्षिल, डीएम आशीष चौहान, एप्पल फेस्टिवल, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

हिमाचल और जम्मू-कश्मीर का सेब पूरी दुनिया में मशहूर है, पर मिठास अपने उत्तराखंड के सेब में भी कम नहीं। ये बात और है कि उत्तराखंड का सेब अब तक अपनी वो पहचान नहीं बना पाया है, जिसका वो हकदार है। सेब काश्तकारों को सुविधाएं तो क्या उत्तराखंड की ब्रांडिंग वाली पेटियां तक नहीं मिल रही। दिल्ली-देहरादून में हिमाचल की पेटियों में जो सेब बिक रहा है, वो अपने हर्षिल का है। खैर देर से ही सही अपने उत्तराखंड के एप्पल को पहचान दिलाने की कोशिशें तेज हो गई हैं, और इसका श्रेय जाता है उत्तरकाशी के डीएम आशीष चौहान को। डीएम आशीष चौहान अपने स्तर पर क्षेत्र और सेब काश्तकारों के हालात सुधारने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। पिछले साल डीएम आशीष चौहान की पहल पर उत्तरकाशी के हर्षिल में एप्पल फेस्टिवल का आयोजन हुआ था। ये आयोजन इस साल भी हुआ। बीते 23 अक्टूबर को उत्तरकाशी के हर्षिल में एप्पल फेस्टिवल की शानदार शुरुआत हुई।

1/3 ये है कार्यक्रम का उद्देश्य
Apple festival boom in harshil

कार्यक्रम का उद्देश्य क्षेत्र को पर्यटन से जोड़ने और सेब उत्पादन को बढ़ावा देकर किसानों की आजीविका और मजबूत करना था। फेस्टिवल के तहत कई गतिविधियां आयोजित हुईं। लामा टेकरी पहाड़ी पर नेचर वॉक का आयोजन हुआ।

2/3 हेरिटेज विलेज की सैर
Apple festival boom in harshil

पर्यटकों ने हैरिटेज विलेज बगोरी की सैर की। इस मौके पर सेब प्रदर्शनी का भी आयोजन हुआ, जिसमें उत्तराखंड में होने वाले 23 प्रजाति के सेब प्रदर्शित किए गए। प्रदर्शनी में रेड चीफ, ऑर्गन स्पर, सुपर चीफ, गाला, गोल्डन डेलीशियस, रॉयल डेलीशियस, रेड डेलीशियस, फैनी, रॉयमर, जोनाथन, बकिंघम, रेड ब्लाक, जिंजर गोल्ड, पिंक लेडी, ग्रेमी स्मिथ, रेड गोल्डन, ग्रीन स्वीट, रेड फ्यूजी, क्रेब एप्पल जैसी 23 प्रजाति के सेब प्रदर्शित किए गए।

3/3 वाह एप्पल फेस्टिवल
Apple festival boom in harshil

कुल मिलाकर उत्तराखंड में पैदा होने वाले एप्पल की मिठास अब पूरी दुनिया महसूस करेगी। डीएम आशीष चौहान ने एप्पल फेस्टिवल की खूबसूरत तस्वीरें अपने फेसबुक पेज पर शेयर की हैं। कार्यक्रम शानदार रहा, उम्मीद है इस पहल के शानदार नतीजे भी जल्द देखने को मिलेंगे।


Uttarakhand News: Apple festival boom in harshil

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें