साल 2021: उत्तराखंड में होगा खेलों का सबसे बड़ा आयोजन, 14 दिन 8 शहरों में 34 इवेंट्स

साल 2021 में उत्तराखंड में नेशनल गेम्स का आयोजन किया जाएगा, 14 दिन में उत्तराखंड के 8 शहरों में 34 इवेंट्स होंगे..

Uttarakhand will host biggest sports event in 2021 - sports event in 2021, National Games, CM Trivendra Singh Rawat, Dehradun, Uttarakhand, उत्तराखंड, देहरादून, सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, नेशनल गेम्स, हरिद्वार महाकुंभ, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

अपना उत्तराखंड जल्द ही बड़े खेल आयोजन का गवाह बनेगा। उत्तराखंड में साल 2021 में देश का सबसे बड़ा खेल आयोजन होने जा रहा है। 14 दिन तक चलने वाले इस खेल महोत्सव के दौरान प्रदेश के 8 शहरों में 34 इवेंट्स होंगे। ये ऐलान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून में हुए एक कार्यक्रम में किया। राष्ट्रीय खेल सचिवालय के उद्घाटन के दौरान सीएम ने कई घोषणाएं की। सीएम ने कहा कि प्रदेश में राष्ट्रीय खेलों का आयोजन किया जाएगा। राष्ट्रीय खेलों का आयोजन राज्य की प्रतिष्ठा से जुड़ा है, इसीलिए आयोजन में कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। उत्तराखंड में होने वाले नेशनल गेम्स के लिए सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। बुधवार को सीएम ने खेल विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की, जिसमें आयोजन की तैयारियों पर चर्चा हुई। सीएम ने साफ कहा कि भले ही आयोजन नवंबर 2021 में होना है, लेकिन सभी तैयारियों अक्टूबर 2020 तक पूरी हो जानी चाहिए।

यह भी पढ़ें - वर्ल्ड चैंपियनशिप में दम दिखाएगा पहाड़ का लाल, 222 Km दौड़कर बनाया था नेशनल रिकॉर्ड
उत्तराखंड के अलग राज्य बनने के बाद ये पहला मौका होगा जबकि हमारा प्रदेश नेशनल गेम्स का आयोजन करेगा। इस आयोजन के जरिए उत्तराखंड को अपना दम दिखाने का मौका मिलेगा, यही वजह है कि प्रदेश सरकार आयोजन में कोई कमी नहीं छोड़ना चाहती। हल्द्वानी और देहरादून में एक-एक खेल गांव भी बनाए जाने हैं जहां 8 हजार और 4 हजार खिलाड़ियों और अधिकारियों के रहने की व्यवस्था होगी। साल 2021 में उत्तराखंड में दो बड़े इवेंट होंगे। एक इवेंट साल के शुरुआत में होगा तो वहीं दूसरा साल के अंत में। जनवरी 2021 में महाकुंभ का आयोजन होना है, जो कि तीन महीने तक चलेगा। नवबंर 2021 में नेशनल गेम्स होंगे, ये आयोजन 14 दिन तक चलेगा। इस दौरान देश-दुनिया के लोग उत्तराखंड आएंगे, इसीलिए सरकार ने बजट से लेकर इंफ्रास्ट्रक्चर तक पर काम शुरू कर दिया है। नेशनल गेम्स के लिए 969 करोड़ का बजट प्रस्तावित है। राष्ट्रीय खेलों में कुल 34 स्पोर्ट्स इवेंट होंगे, जिनका आयोजन उत्तराखंड के 8 शहरों में होगा। ओपनिंग सेरेमनी देहरादून में होगी। 15 प्रतियोगिताएं देहरादून में होंगी, जबकि 8 गेम्स हल्द्वानी में होने हैं। पिथौरागढ़ में बॉक्सिंग, नैनीताल में गोल्फ, गूलरभोज में रोइंग, ऋषिकेश में सलालम, रुद्रपुर में फेंसिंग ताइक्वांडो, साइकलिंग और हरिद्वार में कुश्ती और हॉकी का आयोजन होगा।


Uttarakhand News: Uttarakhand will host biggest sports event in 2021

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें