केदारनाथ से लौट रहे श्रद्धालु की हार्ट अटैक से मौत, अब तक 60 लोगों की जा चुकी है जान

केदारनाथ से लौटते वक्त कोलकाता के तीर्थयात्री की हार्ट अटैक से मौत हो गई, पढ़ें पूरी खबर

Kolkata pilgrim death due to heart attack - Kedarnath dham, rudraprayag, Uttarakhand, chardham yatra, श्रद्धालु की मौत, उत्तराखंड, केदारनाथ धाम, रुद्रप्रयाग, फाटा, गुप्तकाशी, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

उत्तराखंड के चारधामों की यात्रा को विशेष फलदायी माना जाता है। हर साल लाखों श्रद्धालु चारधाम की कठिन यात्रा पर आते हैं, पर ये यात्रा इतनी आसान नहीं है। यात्रा के लिए मन में आस्था होने के साथ-साथ श्रद्धालु का स्वस्थ होना भी जरूरी है। केदारनाथ यात्रा के दौरान अब तक कई श्रद्धालु अपनी जान गंवा चुके हैं। हाल ही में केदारनाथ यात्रा पर आए एक यात्री की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। पुलिस ने शव का पंचनामा भरकर, लाश को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। मृतक का नाम रणजीत नंदी है, वो 53 साल के थे। रणजीत कोलकाता के रहने वाले थे। इन दिनों वो केदारनाथ दर्शन के लिए उत्तराखंड आए हुए थे। बाबा केदार के दर्शन करने के बाद रणजीत पैदल रास्ते से वापस लौट रहे थे। लिनचोली पहुंचते ही उन्हें सीने में दर्द की शिकायत हुई। परिजनों ने उन्हें रुकने के लिए कहा, पर वो उसके साथ जाने की जिद करने लगे और पैदल ही गौरीकुंड तक पहुंच गए, जहां उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ गई।

यह भी पढ़ें - देहरादून एयरपोर्ट के पास लाश मिलने से हड़कंप, रोशन रतूड़ी की पुलिस से जांच की अपील
रणजीत को इलाज के लिए फाटा लाया गया, पर गंभीर हालत के चलते डॉक्टर्स ने उन्हें गुप्तकाशी रेफर कर दिया। गुप्तकाशी पहुंचने से पहले ही यात्री की मौत हो गई। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। आपको बता दें कि कपाट खुलने के बाद से अब तक केदारनाथ यात्रा में 60 यात्रियों की मौत हो चुकी है। ज्यादातर यात्रियों की मौत की वजह दिल का दौरा पड़ना है। इसीलिए पहाड़ों में यात्रा के दौरान यात्रियों को विशेष सतकर्ता बरतने की जरूरत है। ऊंचाई वाली जगह में ऑक्सीजन का लेवल कम हो जाता है। इसीलिए अस्थमा या हृदय रोग से पीड़ित लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। चारधाम की यात्रा पर निकलने से पहले मेडिकल चेकअप जरूर कराएं, किसी तरह की दिक्कत महसूस होने पर मेडिकल हेल्प लेने से ना झिझकें।


Uttarakhand News: Kolkata pilgrim death due to heart attack

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें