Connect with us
Image: new traffic plan for dehradun haridwar rishikesh

उत्तराखंड: लागू होगा नया ट्रैफिक प्लान, दून-हरिद्वार-ऋषिकेश के लिए नए फ्लाईओवर की सौगात

देहरादून, हरिद्वार और ऋषिकेश इस वक्त ट्रैफिक जाम की समस्या से जूझ रहे हैं, अब इनके हालात जल्द सुधरने की उम्मीद जगी है...

उत्तराखंड के प्रमुख शहर इस वक्त ट्रैफिक जाम की समस्या से जूझ रहे हैं। इन दिनों कांवड़ यात्रा और चारधाम यात्रा जारी है ऐसे में हालात कितने खराब हैं ये आप भी देख ही रहे होंगे। उम्मीद है कि आने वाले वक्त में देहरादून के साथ-साथ हरिद्वार और ऋषिकेश को इन दिक्कतों से निजात मिल जाएगी। आवागमन सुगम और सुरक्षित होगा, विकास रफ्तार पकड़ेगा। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हरिद्वार, देहरादून और ऋषिकेश के लिए ट्रैफिक मास्टर प्लान जल्द लागू करने की योजना है। शहरी अवस्थापना एवं भवन निर्माण निगम और उत्तराखंड मेट्रो रेल ने मास्टर प्लान का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है।

यह भी पढें - उत्तराखंड के 10 हजार होमगार्ड्स के लिए शानदार खबर, सुप्रीम कोर्ट ने दी बड़ी राहत
जल्द ही इसे शासन को सौंपा जाएगा। इससे पहले ड्राफ्ट को लेकर सुझाव मांगे गए हैं, 14 अगस्त तक सुझाव लेने के बाद, इसे शासन को सौंपने की तैयारी है। मास्टर प्लान में क्या खास होगा, ये भी बताते हैं। मास्टर प्लान में दून का विशेष ख्याल रखा गया है। यहां रेल ओवरब्रिज बनना है, सड़कों को फोरलेन रोड बनाया जाएगा, साथ ही मुख्य सड़कों पर फ्लाईओवर बनेंगे। माता मंदिर रोड पर रेलवे ट्रैक पर आरओबी के साथ ही सहस्त्रधारा रोड से राजपुर रोड तक फ्लाईओवर बनेगा। त्यागी रोड से न्यू रोड तक आरओबी बनेगा, जो कि पथरीबाग और रेसकोर्स से भी जुड़ेगा। शहर को भीतरी इलाकों को एफआरआई-रायपुर-रिस्पना कॉरिडोर और आईएसबीटी-मसूरी-कैनाल रोड कॉरिडोर में बांटा जाएगा। इसी तरह हरिद्वार और ऋषिकेश में भी ट्रांजिट कॉरिडोर बनेगा। इन क्षेत्रों में एक्टिव ट्रैफिक मैनेजमेंट, रोड वेदर इंफॉरमेशन सिस्टम, ट्रैफिक कैमरा मॉनीटरिंग एंड कंट्रोल, डिजिटल मैसेज साइन बोर्ड लगेंगे।

यह भी पढें - देवभूमि की बहनों के लिए खास होगा ये रक्षाबंधन, पहाड़ में बन रहीं हैं रिंगाल की राखियां
रुड़की में भी काम होना है। यहां चार लेन का पुल बनेगा। नागला कोयल के पास आरओबी बनना है। रहीमपुर में चार लेन का आरओबी बनेगा। फिलहाल ट्रैफिक मास्टर प्लान को जनसुनवाई के लिए निगम के दफ्तर में रखा गया है। मास्टर प्लान में प्रदेश के तीन मुख्य शहरों के लिए अगले तीस सालों की प्लानिंग की गई है। आपको बता दें कि उत्तराखंड को दूसरे राज्यों से कनेक्ट करने वाले ये शहर इस वक्त ट्रैफिक जाम की समस्या से जूझ रहे हैं। बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था के चलते पर्यटकों में गलत संदेश जाता है, जिससे राज्य की छवि खराब हो रही है। इसी को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने दून, हरिद्वार और ऋषिकेश के लिए ट्रैफिक मास्टर प्लान तैयार करने के निर्देश दिए थे।

related articles
More..
वीडियो : बाघ-तेंदुओं से अकेले ही भिड़ जाता है पहाड़ का भोटिया कुत्ता
वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य
वीडियो : DM स्वाति भदौरिया से खास बातचीत
Loading...
Loading...

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

Loading...

वायरल वीडियो

Loading...

इमेज गैलरी

SEARCH

To Top