देहरादून ZOO में बनेगा अनोखा ‘नागलोक’, सितंबर से आप भी कीजिए सांपों का दीदार

सांपों की दुनिया अगर आपको भी लुभाती है तो आप जल्द ही इस दुनिया को करीब से देख सकेंगे...देहरादून के लिए अच्छी खबर है

snake world in dehradun zoo - देहरादून ज़ू, देहरादून टूरिस्ट प्लेस, देहरादून न्यूज, उत्तराखंड न्यूज, उत्तराखंड टूरिज्म, Dehradun Zoo, Dehradun Tourist Place, Dehradun News, Uttarakhand News, Uttarakhand Tourism, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

सांपों की दुनिया अजब है, अनोखी है...जमीन-पेड़ों पर रेंगते सांप हमें डराते हैं, पर इनमें एक अनोखा आकर्षण भी होता है, जो लोगों को अपनी तरफ खींचता है। यही खिंचाव हम में सांपों को करीब से जानने, उन्हें समझने के लिए प्रेरित करता है। जो लोग सांपों को करीब से निहारना चाहते हैं, इनकी दुनिया को देखना चाहते हैं, वो अब सितंबर से अपने सपने को पूरा कर सकेंगे। देहरादून में जल्द ही नागलोक बसने वाला है। चलिए आपका सस्पेंस खत्म करते हैं और बताते हैं कि सांपों की अजब-अनोखी दुनिया कहां बसने वाली है। ये जगह है देहरादून का मिनी जू, जहां स्नेक पार्क खुलने जा रहा है। सितंबर से इसे आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। जू में आने वाले लोग अब यहां पशु-पक्षियों की अलग-अलग प्रजातियों को देखने के साथ ही सांपों की अलग-अलग प्रजातियों को भी देख सकेंगे। ये उत्तराखंड का पहला स्नेक पार्क होगा।

यह भी पढें - देहरादून में सिलेंडर ब्लास्ट..एक ही परिवार के 7 लोग बुरी तरह झुलसे, 6 की हालत गंभीर
खास बात ये है कि इसे सेंट्रल जू अथॉरिटी की परमिशन मिल गई है, जिसके बाद देहरादून में प्रदेश का पहला सर्पेनटाइन हाउस खुलने जा रहा है। पार्क में रसैल वाइपर, कोबरा और पायथन जैसी प्रजातियों के सांप लाए जा चुके हैं। इसके अलावा चेन्नई और मैंगलोर से भी अलग-अलग प्रजातियों के सांप मंगाए गए हैं। सितंबर से लोग यहां आकर सांपों की दुनिया को करीब से निहार सकेंगे। बता दें कि मसूरी-देहरादून रोड पर स्थित मिनी जू पांच हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है। जहां सैलानियों को लुभाने के लिए काफी कुछ है। मिनी जू का कैक्टस गार्डन लोगों की पसंदीदा जगहों में से एक है, जहां कैक्टस की 450 से ज्यादा प्रजातियां हैं। अलग-अलग प्रजाति के पशु-पक्षी इस पार्क की शान बढ़ा रहे हैं। अब स्नेक पार्क मिनी जू का खास आकर्षण होगा, जहां पर्यटक जहरीले सांपों की अलग-अलग प्रजातियों को देख सकेंगे।


Uttarakhand News: snake world in dehradun zoo

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें