Connect with us
Image: dehradun doiwala snake

देहरादून के इस गांव में सांप ही सांप, डर के साये में जीने को मजबूर लोग

इसका अंदाजा आप यूं लगा सकते हैं कि पिछले 2 महीने के भीतर वन विभाग की टीम यहां 100 से ज्यादा सांपों को रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ चुकी है।

उत्तराखंड में बारिश से तबाही की खबरें तो आपने खूब देखी होंगी, पर यहां एक गांव ऐसा भी है जो बारिश के साथ ही एक और समस्या से परेशान है। इस समस्या की वजह हैं जमीन पर रेंगने वाले सांप जो कि घरों से लेकर सड़कों तक कहीं भी फुफकारते दिख जाते हैं। देहरादून के डोईवाला में रह रहे लोग इन दिनों सांपों के आतंक से डरे हुए हैं। लोग घरों से बाहर निकलने में डरने लगे हैं। खेतों और सड़कों से लेकर घरों तक में सांप निकल रहे हैं। हालात किस कदर खराब हैं, इसका अंदाजा आप यूं लगा सकते हैं कि पिछले 2 महीने के भीतर वन विभाग की टीम यहां 100 से ज्यादा सांपों को रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ चुकी है। पर राहत फिर भी नहीं मिल रही। भारी बारिश की वजह से बिलों में बरसात का पानी भर गया है, जिस वजह से सांप बिलों से निकल-निकलकर लोगों के घरों में शरण ले रहे हैं।

यह भी पढें - शाबाश उत्तराखंड पुलिस..गर्भवती कांवड़िया को हुई प्रसव पीड़ा, ऐसे बचाई मां और नवजात की जान
डोईवाला क्षेत्र के लोग डरे हुए हैं। भानियावाला, लच्छीवाला, जौलीग्रांट, केशवपुरी, राजीव नगर, सत्तिवाला, बुल्लावाला जैसे कई इलाकों में जहरीले सांप निकल रहे हैं। वन विभाग को हर दिन शिकायतें मिल रही हैं, और वन विभाग सांपों को पकड़कर जंगल में छोड़ भी रहा है। पिछले 2 महीने के भीतर वन विभाग सौ से ज्यादा सांपों को रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ चुका है। वन विभाग की टीम सांपों को पकड़ने के साथ-साथ लोगों को जागरूक भी कर रही है। विभाग के कर्मचारियों ने कहा कि सांप दिखने पर लोगों को तुरंत वन विभाग को खबर देनी चाहिए। सांपों को खुद पकड़ने या मारने की कोशिश ना करें। वन विभाग को सूचना दें ताकि सांपों को सुरक्षित तरीके से पकड़ कर जंगल में छोड़ा जा सके।

related articles
More..
वीडियो : बाघ-तेंदुओं से अकेले ही भिड़ जाता है पहाड़ का भोटिया कुत्ता
वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड
वीडियो : उत्तराखंड का अमृत: किलमोड़ा
Loading...
Loading...

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

Loading...

वायरल वीडियो

Loading...

इमेज गैलरी

SEARCH

To Top