पहाड़ में चीन के 4 तस्कर गिरफ्तार..ना पासपोर्ट मिला, ना ही वीजा

उत्तराखंड में पकड़े गए चीनी नागरिकों के पास ना तो पासपोर्ट था और ना ही वीजा, ये मामला बेहद गंभीर है...

four china people arrested in uttarakhannd - उत्तराखंड न्यूज, उत्तराखंड चीन, उत्तराखंड चीन घुसपैठ, उत्तराखंड चीन गिरफ्तार, Uttarakhand News, Uttarakhand China, Uttarakhand China infiltration, Uttarakhand China arrested, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

उत्तराखंड राज्य सामरिक दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है। राज्य की सीमाएं नेपाल और चीन जैसे देशों से लगी है, जिस वजह से यहां घुसपैठ के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसा ही एक मामला समाने आया है चंपावत में, जहां इमिग्रेशन अधिकारियों ने 5 विदेशी यात्रियों को पकड़ा है। इनमें से 4 युवक चीन के रहने वाले हैं, जबकि एक तिब्बत का रहने वाला है। चीनी युवकों के पास ना तो पासपोर्ट था और ना ही वीजा। पूछताछ में पता चला कि पकड़े गए चीनी युवक भारत के रास्ते नेपाल में घुसने की फिराक में थे, पर इससे पहले ही धर लिए गए। इमिग्रेशन अधिकारियों ने इन युवकों के सोने की तस्करी से जुड़े होने की आशंका जताई है। घटना बनबसा की है। शुक्रवार को इमिग्रेशन चेक पोस्ट पर चेकिंग चल रही थी। इसी दौरान इमिग्रेशन अधिकारियों ने 5 विदेशी युवकों को पकड़ा। भाषा संबंधी दिक्कत की वजह से इनसे पूरी पूछताछ नहीं हो पाई है। पूछताछ के लिए दिल्ली से विशेषज्ञों की टीम बुलाई गई है। अधिकारियों ने बताया कि 4 चीनी नागरिक और 1 तिब्बती युवक नेपाल में दाखिल होने की कोशिश कर रहे थे। इनके पास से कुछ पेपर मिले हैं, जिन्हें देख लगता है कि ये सोने की तस्करी से जुड़े हैं।

यह भी पढें - उत्तराखंड में फर्जीवाड़े के मास्टरमाइंड आसिफ और उशैद गिरफ्तार, पूछताछ में चौंकाने वाले खुलासे
युवकों की तलाशी के दौरान उनके पास से एक चिप भी मिली। इसे फोन में डालकर चेक किया गया तो युवकों की सारी डिटेल सामने आ गई। युवकों के पास ना तो पासपोर्ट था और ना ही वीजा, इनके पास से मोबाइल फोन भी नहीं मिले। जांच में 4 युवकों के चीनी और 1 के तिब्बती नागरिक होने की पुष्टी हो गई है। जांच में ये भी पता तला है कि आरोपी युवकों को पहले भी मुंबई पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है। युवकों के पास से एक रिकवरी लेटर मिला है। जिसके अनुसार युवक पहले भी सोने की तस्करी करते हुए पकड़े गए थे। चाइनीज युवक उस वक्त 57 किलो सोना समुद्र के रास्ते तस्करी कर के लाए थे। जिसकी कीमत 6 करोड़ 50 लाख रुपये थी। इस मामले में आरोपी युवक सजा भी भुगत चुके हैं। युवकों के अंतर्राष्ट्रीय तस्कर गिरोह से जुड़े होने की आशंका है। इनके पास से एक भारतीय आईडी भी मिली है, जिसकी जांच की जा रही है। फिलहाल भाषाई दिक्कतों की वजह से इनसे पूरी पूछताछ नहीं हो पाई। शनिवार को दिल्ली से विशेषज्ञों की टीम आएगी, जो कि इन युवकों से पूछताछ करेगी। पुलिस ने पकड़े गए युवकों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।


Uttarakhand News: four china people arrested in uttarakhannd

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें