उत्तराखंड देहरादूनRain forecast in uttarakhand 3 july

पहाड़ के 4 जिलों में 3 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी..बाकी जिले भी अलर्ट पर

उत्तराखंड में बारिश के बाद मौसम भले ही खुशगवार हो गया है, पर 3 जुलाई को अलर्ट रहें, मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी दी है...

उत्तराखंड बारिश: Rain forecast in uttarakhand 3 july
Image: Rain forecast in uttarakhand 3 july (Source: Social Media)

देहरादून: मौसम विभाग ने 3 जुलाई को प्रदेश के चार जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। दूसरे क्षेत्रों में भी खूब बारिश होने की संभावना है। चलिए अब आपको बताते हैं कि मौसम विज्ञान केंद्र का बुलेटिन क्या कहता है। बुलेटिन के मुताबिक 3 जुलाई, यानि बुधवार को नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़ और पौड़ी जिले में भारी बारिश होने की संभावना है, ये चारों जिले पहाड़ी जिले हैं। इसके साथ ही टिहरी, उत्तरकाशी, बागेश्वर, अल्मोड़ा, रुद्रप्रयाग और अल्मोड़ा में भी खूब बादल बरसेंगे। 2 जुलाई को ज्यादातर इलाकों में बादल छाए रहेंगे, हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पहाड़ में बारिश राहत कम आफत ज्यादा लाती है। यही वजह है कि शासन ने प्राकृतिक आपदाओं से निपटने की पूरी तैयारी कर ली है। दून में डीएम सी. रविशंकर ने अधिकारियों को त्यूनी, चकराता, कालसी और लाखामंडल जैसे दुर्गम इलाकों पर खास नजर रखने की हिदायत दी। उन्होंने शनिवार को जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की समीक्षा बैठक ली। जिसमें आपदा से निपटने की तैयारियों पर चर्चा हुई।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - खुशखबरी: टिहरी झील में उतरेगा सी-प्लेन..3 जुलाई को MoU पर लगेगी मुहर
देहरादून डीएम ने अधिकारियों से अपने मोबाइल नंबर, नाम और पदनाम की सूची कंट्रोल रूम को मुहैया कराने को कहा। इसके साथ ही शहर के नाले, नालियों की सफाई और जलभराव की समस्या से निपटने के लिए अभी से इंतजाम करने के भी निर्देश दिए। बैठक में स्वास्थ्य विभाग, लोक निर्माण विभाग के साथ ही खाद्य आपूर्ति विभाग के अफसर भी मौजूद थे। डीएम ने सभी विभागों के अफसरों को किसी भी तरह की संभावित आपदा से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए। देहरादून में राहत की बारिश ने गर्मी से बेहाल लोगों को बड़ी राहत दी। बारिश के बाद देहरादून और मसूरी में मौसम सुहावना हो गया है। लोग राहत महसूस कर रहे हैं। रविवार को बरसे बादलों ने दून और मसूरी घूमने आए पर्यटकों के चेहरे खिला दिए। मॉल रोड पर टहलते पर्यटकों का उत्साह देखते ही बन रहा था। फिलहाल बारिश का दौर यूं ही जारी रहेगा।