उत्तराखंड Pm modi speaks about kedarnath and uttarakhand

Video: केदारनाथ में सुरक्षा घेरा तोड़कर लोगों से मिले मोदी..बताई देवभूमि की खासियत..देखिए

प्रधानमंत्री ने ध्यान गुफा से केदारनाथ धाम तक की दूरी पैदल ही तय की, इस दौरान वो उन लोगों से भी मिले जो कि पीएम की एक झलक देखने का इंतजार कर रहे थे।

उत्तराखंड: Pm modi speaks about kedarnath and uttarakhand
Image: Pm modi speaks about kedarnath and uttarakhand (Source: Social Media)

: चुनाव और राजनैतिक दांवपेंचों से दूर आध्यात्मिक शांति हासिल करने के लिए केदारनाथ धाम पहुंचे प्रधानमंत्री के लिए रविवार की सुबह बेहद खास रही। उन्होंने सुबह केदारनाथ धाम में पूजा की, साथ ही पहाड़ के उन लोगों से भी मिले, जो कि पीएम की एक झलक देखने के लिए मंदिर के बाहर उनका इंतजार कर रहे थे, जैसे ही पीएम पूजा खत्म कर बाहर आए, इन श्रद्धालुओं का इंतजार भी खत्म हो गया...पहाड़ के लोगों से मिले प्यार और अपनेपन ने प्रधानमंत्री को इस कदर अभिभूत किया कि वो लोगों से मिलने के लिए सुरक्षा घेरे को तोड़ कर चले आए। उन्होंने सुरक्षाकर्मियों को भी खुद से दूर रहने को कहा। केदारनाथ यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री ने अपने आराध्य के साथ-साथ आत्मसाक्षात्कार भी किया। सुबह ध्यान गुफा से बाहर आने के बाद प्रधानमंत्री ने गुनगुनी धूप का आनंद उठाया। उन्होंने योग भी किया।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - उत्तराखडं: ऋषभ पंत की बहन का Cafe गंदगी फैला रहा था...नगर निगम ने लगाया जुर्माना
इसके बाद वो पैदल ही बाबा केदार के दर्शन करने चल दिए। ये पैदल रास्ता करीब डेढ़ किलोमीटर है...इस दौरान पीएम ने पहाड़ के सोतों का पानी पिया और नदी किनारे बैठकर प्रकृति के मनोरम नजारे देखे। प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं खुद को सौभाग्यशाली मानता हूं कि मुझे इस आध्यात्मिक भूमि में पिछले कई सालों से आने का मौका मिलता रहा है। वो बोले कि मैं भगवान से कभी मांगता नहीं हूं। मांगना मेरी प्रवृति नहीं है। पहले ये वीडियो देखिए

#ModiInKedarnath

मेरा सौभाग्य है कि आध्यात्मिक चेतना की भूमि पे जाने का मुझे कई वर्षों से अवसर मिलता रहा है।जब केदारनाथ में आपदा आई तब दिल में एक कसक थी कि मुझे यहां कुछ करना चाहिए। मुझे काम करने का सौभाग्य मिला।यहां का मेरा जो डेवलपमेंट मिशन है उसमें प्रकृति, पर्यावरण और पर्यटन हैं: पीएम मोदी

Posted by Bharatiya Janata Party (BJP) on Saturday, May 18, 2019

भगवान ने तो मांगने नहीं, देने योग्य बनाया है। पीएम ने कहा कि गुजरात में रहते हुए मैं अपनी तरह से प्रयत्न करता रहता था। लेकिन प्रधानमंत्री बनने के बाद सौभाग्य से यहां भी बीजेपी की सरकार बनी। प्रधानमंत्री सुबह 8 बजकर 10 मिनट पर केदारनाथ मंदिर में पहुंचे और भगवान केदारनाथ का अभिषेक कर उनकी पूजा की। पूजा के बाद मीडिया से मुखातिब होते हुए उन्होंने कहा कि कल मैं ध्यान गुफा में चला गया था। वह ऐसी गुफा है जहां से हर समय बाबा के दर्शन होते रहते हैं। मैंने वहां से भी बाबा के दर्शन किए।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - मोदी के देवभूमि दौरे से खफा हुई ममता बनर्जी..चुनाव आयोग से की शिकायत
एक प्रकार से मैं वर्तमान भारत के वातावरण से पूरी तरह बाहर था। प्रधानमंत्री ने ये भी कहा कि मेरी इस यात्रा से उत्तराखंड और केदारनाथ के पर्यटन को फायदा होगा। लोगों तक ये संदेश पहुंचेगा कि केदारनाथ यात्रा सुरक्षित है, यहां पहले से ज्यादा सुविधाएं हैं। इससे लोग यह सोचेंगे की छुट्टी में सिंगापुर न जाकर केदारनाथ चलते हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री उन लोगों से भी मिले जो कि उनकी एक झलक देखने के लिए घंटों से इंतजार कर रहे थे। उन्होंने हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया...कुल मिलाकर पीएम के इस दौरे से चारधाम यात्रा के साथ-साथ उत्तराखंड में पर्यटन को रफ्तार मिलेगी...देवभूमि से उनका विशेष लगाव रहा है और एक बार फिर प्रधानमंत्री ने इस बात को साबित भी कर दिया।