उत्तराखंंड: सेना के 40 जवानों को सलाम...तीर्थयात्रियों के लिए कर रहे हैं बेमिसाल काम..देखिए

सेना के 40 जवान विषम परिस्थितियों में भी हेमकुंड तक जाने वाले रास्ते से बर्फ हटाने में जुटे हुए हैं...ताकि श्रद्धालुओं का सफर आसान हो।

Indian army jawan in hemkund sahib - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, हेमकुंड साहिब, भारतीय सेना, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Hemkund Sahib, Indian Army, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

देश की सीमा पर आतंकवादियों को मुंहतोड़ जवाब देना हो या फिर आपदा के वक्त लोगों की जान बचाना...अपनी भारतीय सेना हर मोर्चे पर अव्वल रहती है। चारधाम यात्रा को सफल से लेकर सुविधाजनक बनाने तक में सेना का अहम योगदान है...इन दिनों सेना के जवान गोपेश्वर में हेमकुंड साहिब परिसर से बर्फ हटाकर गुरुद्वारे तक का रास्ता बनाने में जुटे हैं, इस काम में उन्हें सफलता भी हासिल हुई है। बर्फ से ढके ज्यादातर हिस्से को साफ कर लिया गया है। सेना यहां किस तरह चुनौतियों से निपटकर श्रद्धालुओं के हित के लिए मेहनत कर रही है, इसका अंदाजा आप यूं लगा सकते हैं कि इस क्षेत्र में पीने के लिए पानी तक नहीं है। बर्फ हटाने में जुटे सेना के जवान बर्फ को पिघला कर प्यास बुझा रहे हैं और मौसम के तो कहने ही क्या...पहाड़ में मौसम लगातार खराब बना हुआ है। हेमकुंड साहिब में अब भी करीब दस फीट बर्फ जमा है। पवित्र सरोवर भी पूरी तरह बर्फ से ढका हुआ है।

1/3 1 जून को हेमकुंड साहिब के कपाट खुलेंगे
Indian army jawan in hemkund sahib

सेना अब हेमकुंड साहिब के प्रमुख पड़ाव घांघरिया से हेमकुंड के बीच रास्ता बनाने में जुटी है। आपको बता दें कि 1 जून को हेमकुंड साहिब और लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट खोले जाने हैं, ऐसे में बर्फ से ढके रास्ते को साफ करने का काम युद्धस्तर पर किया जा रहा है। बर्फ को काटकर रास्ता बनाया जा रहा है।

2/3 22 अप्रैल से इस इस काम में जुटे हैं जवान
Indian army jawan in hemkund sahib

गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की तरफ से 20 स्वयंसेवक भी सेना के जवानों की मदद में जुटे हैं। क्षेत्र से बर्फ हटाने के साथ ही यहां बिजली-पानी की भी व्यवस्था की जानी है। सेना के 40 जवान बीते 22 अप्रैल से इस दुर्गम रास्ते को चलने लायक बनाने में जुटे हैं, लेकिन मौसम खराब होने की वजह से उन्हें काम करने में दिक्कत हो रही है।

3/3 इससे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी
Indian army jawan in hemkund sahib

19 किलोमीटर लंबे पैदल मार्ग पर व्यवस्थाएं जुटाना चुनौती साबित हो रहा है। हालांकि राहत वाली खबर ये है कि लोक निर्माण विभाग की टीम ने पैदल मार्ग पर पुष्प गंगा नदी पर क्षतिग्रस्त पुल की मरम्मत कर दी है। इससे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी, पुल बनने के बाद यात्री आसानी से यात्रा कर सकेंगे।


Uttarakhand News: Indian army jawan in hemkund sahib

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें