उत्तराखंड के 13 जिलों के लिए अच्छी खबर...13 टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाने की कवायद शुरू

उत्तराखंड में 13 नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन को विकसित करने की कवायद शुरू हो गई है, जल्द ही ये प्रस्ताव कैबिनेट में लाया जाएगा।

TOURIST DESTINATION IN UTTARAKHAND - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, उत्तराखंड टूरिस्ट डेस्टिनेशन, उत्तराखंड टूरिज्म, उत्तराखंड पर्यटन, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Uttarakhand Tourism Dest, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

उत्तराखंड में पर्यटन को पंख लगने वाले हैं, सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही 13 नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाएगी, इसको लेकर शासन की तरफ से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं, जल्द ही ये प्रस्ताव कैबिनेट में लाया जाएगा। टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनने से राज्य में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, इससे रोजगार के अवसर सृजित होंगे साथ ही लोगों की आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी। पिछले एक साल से सरकार इस योजना पर काम कर रही है, जल्द ही इसे मूर्त रूप दिया जाएगा। बता दें कि उत्तराखंड में अब तक कोई नया पर्यटन स्थल विकसित नहीं किया गया है, यही वजह है कि पर्यटकों के पास मसूरी, ऋषिकेश और नैनीताल जैसे पारंपरिक टूरिस्ट प्लेस घूमने का ही ऑप्शन होता है। बढ़ती भीड़ की वजह से इन क्षेत्रों पर दबाव बढ़ गया है, और सुविधाएं कम पड़ती जा रही हैं, यही वजह है कि अब सरकार नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन डेवलप करने की प्लानिंग कर रही है।

यह भी पढें - उत्तराखंड: देश-विदेश के सैलानियों के लिए 1017 होम स्टे तैयार..पहाड़ों में सबसे ज्यादा
उत्तराखंड में हिमाचल, केरल, राजस्थान जैसे राज्यों की तरह ज्यादा टूरिस्ट आएं इसके लिए सरकार प्रदेश में 13 नए पर्यटक स्थल बनाने जा रही है। सरकार ने पिछले साल ही सभी 13 जिलों में नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन की पहचान कर ली थी। इनके विकास के लिए जिलाधिकारियों को विस्तृत प्लान तैयार करने को कहा गया था, साथ ही उन्हें 50 लाख का बजट भी मुहैय्या कराया गया था। पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने कहा कि 13 नए डेस्टिनेशन डेवलप करने के लिए सभी जिलों से विस्तृत रिपोर्ट मिल गई है। अब इन्हें मंत्रिमंडल के सामने रखा जाना है जो इन पर फैसला लेगी। आचार संहिता हटने के बाद इस रिपोर्ट को मंत्रिमंडल के सामने रखा जाएगा। बहरहाल सरकार ने 13 जिलों में 13 नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाने का सही फैसला लिया है, लेकिन केवल बातें करने से कुछ नहीं होगा। इन जगहों पर पार्किंग, शौचालय, अल्पाहार, रुकने की जगह, सफाई और सहज-सुलभ परिवहन सुविधाएं भी होनी चाहिए...ऐसा होने पर ही सरकार की योजना सफल हो सकेगी।


Uttarakhand News: TOURIST DESTINATION IN UTTARAKHAND

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें