देहरादून में 1 मई तक बिजली कटौती...इन जगहों के लोगों को गर्मी में हो सकती है परेशानी

बिजली लाइनों की मरम्मत के लिए बिजली कटौती का फैसला लिया है। 22 अप्रैल से लेकर 1 मई तक दून में कई जगह बिजली नहीं आएगी।

electricity cut in dehadun - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, देहरादून न्यूज, देहरादून बिजली कटौती, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Dehradun News, Dehradun Power cuts, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

पहाड़ों में हुई बारिश के बाद कुछ दिन के लिए गर्मी से राहत मिली थी, लेकिन पारा एक बार फिर बढ़ रहा है। चिलचिलाती धूप ने लोगों को घरों में कैद कर दिया, लोग गर्मी से परेशान हैं...और अब जो सूचना हम आपको देने वाले हैं उससे आपकी तकलीफ और बढ़ सकती है....दरअसल आने वाले कुछ दिनों तक उत्तराखंड के ज्यादातर इलाकों में लोगों को बिजली कटौती का सामना करना पड़ेगा। एक तो तेज धूप ने लोगों के पहले से ही पसीने छुड़ाए हुए हैं, और रही-सही कसर अब बिजली विभाग पूरी करने वाला है। देहरादून में 22 अप्रैल से लेकर 1 मई तक लोगों को गर्मी के साथ-साथ बिजली कटौती की भी मार झेलनी होगी। हालांकि राहत वाली बात ये है कि बिजली की कटौती अलग-अलग दिन में शहर के अलग-अलग हिस्सों में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक की जाएगी। ऐसा करना जरूरी भी है क्योंकि गर्मी के मौसम में बिजली लाइनों पर लोड काफी बढ़ जाता है, यही वजह है कि यूपीसीएल ने बिजली लाइनों की मरम्मत और टेस्टिंग के लिए बिजली कटौती करने का फैसला किया है। आगे जानिए किस इलाके में किस दिन बिजली कटौती की परेशानी होगी।

बता दें कि दून में अभी भी कुछ ऐसी लाइनें हैं, जिन पर विशेष नजर रखने की जरूरत है। इन लाइनों में लगातार दबाव बना रहता है, जिस वजह से लाइन ट्रिपिंग की भी नौबत आ सकती है। आगे होने वाली परेशानियों से बचने के लिए यूपीसीएल ने लाइनों की टेस्टिंग का फैसला लिया है। इसके लिए करीब नौ दिनों तक शहर के कई हिस्सों में बिजली की दिक्कत बनी रह सकती है। यूपीसीएल की रूटीन तैयारियों में लाइन और बिजलीघरों की टेस्टिंग का काम होगा।
इसकी शुरुआत पटेल रोड बिजलीघर से 22 अप्रैल को होगी। चलिए अब आपको बताते हैं कि दून में किस दिन, कहां बिजली की कटौती होगी। यूपीसीएल के शेड्यूल के अनुसार 22 अप्रैल को पटेलनगर बिजलीघर में टेस्टिंग होगी, जिससे लक्खीबाग, धामावाला, सुभाष रोड, प्रिंस चौक, गांधी रोड, दर्शनी गेट और बाबूगंज जैसे इलाके प्रभावित होंगे।
23 अप्रैल को बिंदाल बिजली घर में काम चलेगा, इससे विजय कॉलोनी, न्यू कैंट रोड, पथरियापीर, कनॉट प्लेस, तिलक रोड, खुड़बुड़ा और कांवली रोड के इलाकों में बिजली बाधित रहेगी।
24 अप्रैल को गोविंदगढ़ बिजली घर में काम होगा, यहां के प्रभावित इलाकों में यमुना कॉलोनी, राजेंद्र नगर, विजय पार्क और खुड़बुड़ा रामप्यारी स्कूल तक के क्षेत्र शामिल हैं।

25 और 26 अप्रैल को आराघर बिजलीघर में सप्लाई चेक होगी। इस दौरान आराघर, धर्मपुर, कुंजापुरी मंदिर, माता मंदिर और सरस्वती विहार इलाके में बिजली सप्लाई बाधित रहेगी।
27 अप्रैल को नेहरू कॉलोनी बिजलीघर में काम होगा जबकि 29 अप्रैल को परेड ग्राउंड बिजलीघर में काम चलेगा। इससे नेशविला रोड, घंटाघर, सर्वे, राजपुर रोड, दिलाराम चौक, सालावाला, पल्टन बाजार, डोभालवाला और डिस्पेंसरी रोड में बिजली सप्लाई बाधित रहेगी।
30 अप्रैल को दूरदर्शन बिजली घर की सप्लाई चेक होगी, इस दौरान अजबपुर, विधानसभा और हरिद्वार बाईपास में बिजली की किल्लत रहेगी।
1 मई को ईसी रोड बिजली घर में काम चलेगा, जिससे ईसी रोड, करनपुर जैसे इलाके प्रभावित होंगे। हमने आपको सूचना दे दी है...अब आप भी अपने इन्वर्टर तैयार रखिए...हालांकि ज्यादा परेशानी वाली बात नहीं है क्योंकि कब-कहां बिजली जाएगी...इसकी जानकारी हमने आपको दे ही दी है। यूपीसीएल के प्रवक्ता एके सिंह ने भी कहा है कि उपभोक्ताओं को बिजली कटौती से असुविधा ना हो इसका ध्यान रखा जाएगा।


Uttarakhand News: electricity cut in dehadun

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें