पहाड़ का ‘आर्यभट्ट’.. एक शिक्षक ने बनाया गणित में वर्ल्ड रिकॉर्ड, दुनियाभर में तारीफ

पहाड़ के एक स्कूल में पढ़ाने वाले हरिमोहन ऐठानी को रिकॉर्ड्स का सरताज कहा जा सकता है, उनके नाम इतने रिकॉर्ड्स हैं कि आप भी गिनती करते-करते थक जाएंगे।

BAGESHWAR MATHMATICIAN HARIMOHAN AITHANI - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, गणितज्ञ हरिमोहन ऐठानी, बागेश्वर, बागेश्वर न्यूज,Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Mathematician Harimohan Athani, Bageshwar,, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

याद कीजिए स्कूल के वक्त वो कौन सा सब्जेक्ट था, जो आपको सपनों में भी डराया करता था....एकदम सही जवाब....वो सब्जेक्ट है गणित, जिसके जिक्र से ही स्टूडेंट्स को पसीने छूटने लगते हैं, लेकिन अपनी देवभूमि में एक जनाब ऐसे भी हैं जो कि मैथ्स और मैजिक पजल्स सॉल्व करने में अब तक कई रिकॉर्ड्स बना चुके हैं, ये हैं बागेश्वर के रहने वाले हरिमोहन ऐठानी, जो हैं तो टीचर, लेकिन अगर इन्हें रिकॉर्ड्स का सरताज कहा जाए तो गलत नहीं होगा। हाल ही में हरिमोहन ऐठानी ने गणित कैटेगिरी में दो और रिकार्ड बनाए हैं। उन्होंने हस्तलिखित मैजिक पजल्स में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। साथ ही 1260 घंटे में अलग-अलग श्रेणी के 48000 मैजिक पजल्स भी लिख डाले। उन्होंने 450 चार्ट पेपर्स में 13 किलो की किताब भी बनाई है। टीचर हरिमोहन को केरल बुक ऑफ रिकॉर्ड ने 2019 का वर्ल्डि रिकॉर्ड का तथा पुडुचेरी बुक ऑफ रिकॉर्ड संस्था ने नेशनल रिकॉर्ड का प्रमाण पत्र दिया है। ये प्रमाण पत्र बेहद खास है, क्योंकि मेथेमेटिशियन हरिमोहन को ये प्रमाण पत्र एक जटिल अंतर्राष्ट्रीय गणितीय सिद्धांत को 15 दिन के भीतर सॉल्व करने के लिए मिला है, जो कि संख्या सिद्धांत से संबंधित है।

संस्था ने उन्हें 18 अप्रैल को यह रिकार्ड प्रदान किया है। हाल ही में इस गणितीय सिद्धांत का एक अंतरराष्ट्रीय जर्नल भी प्रकाशित हो चुका है। गणित के वो सवाल जो की बड़े-बड़े मैथेमेटिशियंस को भी बैचेन किए रहते हैं, उन्हें सॉल्व करना टीचर हरिमोहन ऐठानी का शौक है। शिक्षक हरिमोहन ऐठानी कहते हैं कि गणितीय सिद्धांतों का हल खोजना, गणित के सूत्र, शार्ट ट्रिक और रिजनिंग अध्ययन मेरा शौक है। उनकी अब तक की उपलब्धियों में लिम्का नेशनल रिकॉर्ड, लिम्का वर्ल्ड रिकॉर्ड, इंटरनेशनल वंडर बुक ऑफ रिकॉर्ड समेत 14 रिकॉर्ड्स शामिल हैं....कमाल की बात है ना...पहाड़ के इस मेथेमेटिशियन ने अपनी प्रतिभा से जो उपलब्धियां हासिल की हैं, उससे देवभूमि का मान बढ़ा है। इन दिनों उन्हें बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। हमारी तरफ से भी टीचर हरिमोहन को ढेर सारी बधाई, उम्मीद है आगे भी वो ऐसे रिकॉर्ड्स बनाते रहेंगे।


Uttarakhand News: BAGESHWAR MATHMATICIAN HARIMOHAN AITHANI

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें