खुशखबरी: ऑल वेदर रोड पर बनेगी हाईटेक सुरंग..भूस्खलन की समस्या से मिलेगा छुटकारा

ऑलवेदर रोड प्रोजेक्ट के तहत ओजरी में सुरंग बनाई जाएगी, इससे चारधाम यात्रा के लिए आने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी।

ALL WEATHER ROAD DHARASU TUNEL - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, ऑल वेदर रोड, धरासू बैंड टनल, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, All Weather Road, Dharasu Band Tunnel, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

चारधाम यात्रा के लिए धरासू बैंड नासूर बन गया है। यमुनोत्री के पास धरासू बैंड पर अक्सर भूस्खलन की समस्या मुंह बाए खड़ी रहती है, बारिश हुई नहीं कि पहाड़ों का मलबा राजमार्ग पर इकट्ठा हो जाता है, जिस वजह से ट्रैफिक बाधित होता है। रास्ता कई-कई घंटे बंद रहा करता है, जिस वजह से यात्री सड़कों पर फंसे रहते हैं। अच्छी बात ये है कि अब इस समस्या के स्थाई समाधान के लिए प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। धरासू पर भूस्खलन की समस्या से निपटने के लिए एक सुरंग बनाई जाएगी। ये सुरंग ओजरी में बनाई जाएगी। लगातार सामने आने वाली भूस्खलन की समस्या से निजात के लिए सुरंग बनाना ही सबसे बेहतर विकल्प होगा। खुशी की बात ये है कि केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने सुरंग निर्माण के लिए अपनी सैद्धांतिक सहमति दे दी है। अब इस प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार की जा रही है। आगे जानिए इस टनल की खूबियां।

यह भी पढें - उत्तराखंड की सबसे लंबी सुरंग, आपस में जुड़ेंगे गौरीकुंड और बदरीनाथ हाईवे
धरासू बैंड चारधाम ऑलवेदर रोड प्रोजेक्ट के लिए बड़ी चुनौती है, क्योंकि रूट का ये हिस्सा भूस्खलन के लिहाज से बेहद संवेदनशील है, यहां आए दिन हादसे होते रहते हैं। इस परेशानी से निपटने के लिए अब यहां पर एक 700 मीटर लंबी सुरंग बनाई जाएगी। राष्ट्रीय राजमार्ग 94 के यमुनोत्री के हिस्से वाले धरासू बैंड के पास ओजरी में भूस्खलन से प्रभावित क्षेत्र करीब 500 मीटर लंबा है। इसका 400 मीटर हिस्सा तीखे ढलान वाला है। यहां 700 मीटर लंबी सुरंग का निर्माण किया जाएगा। सड़क परिवहन विभाग सुरंग निर्माण की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर रहा है। बता दें कि पिछले महीने चारधाम ऑलवेदर रोड प्रोजेक्ट के लंबित मसलों पर मंत्रालय के स्तर पर एक बैठक हुई थी। जिसमें धरासू बैंड में सुरंग बनाने का मसला भी उठा था। अब ओजरी में सुरंग बनाने की तैयारी चल रही है, इससे यात्रियों को काफी फायदा होगा। भूस्खलन की वजह से होने वाले रोड जाम से लोगों को निजात मिलेगी।


Uttarakhand News: ALL WEATHER ROAD DHARASU TUNEL

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें