उत्तराखंड में भारी ओलावृष्टि और आंधी का अलर्ट..4 जिलों के लोग संभलकर रहें

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में भारी ओलावृष्टि और आंधी का अलर्ट जारी किया है। आप भी सचेत रहें और अपनों को भी सतर्क करें।

hailstrome and storm forecast for uttarakhand - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, उत्तराखंड बारिश, उत्तराखंड मौसम, मौसम विभाग उत्तराखंड,Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Uttarakhand Rain, Uthatarkhand Weathe, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

मौसम एक बार फिर उत्तराखंड में कहर बरपाने को तैयार है। आप भी सर्तक रहिए, मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि मंगलवार को तेज रफ्तार से आंधी चलेगी, आंधी की रफ्तार 60 से 70 किमी प्रति घंटे रह सकती है। यही नहीं ज्यादातर जिलों में मौसम बदलेगा, भारी ओलावृष्टी से लोगों की मुसीबत बढ़ेगी। ये खतरे के संकेत हैं मौसम विभाग की तरफ से जारी चेतावनी को प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। इसके साथ ही राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने सभी जिलों के प्रशासन को एडवाइजरी जारी कर दी है। एडवाइजरी के मुताबिक प्रशासन को उच्च हिमालयी क्षेत्रों में पर्यटकों की आवाजाही रोकने के निर्देश दिए गए हैं। कुल मिलाकर इन दिनों पहाड़ों में घूमने की योजना बना रहें हैं, तो इसे टाल दीजिए और अगर जाना ही है तो अपने रिस्क पर जाइये, क्योंकि मौसम बेइमान है और इसका कोई भरोसा नहीं। मौसम में आए बदलाव से उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ जैसे जिले ज्यादा प्रभावित होंगे।

यह भी पढें - खतरे में हिमालय, खतरे में पहाड़..वैज्ञानिकों की बड़ी रिसर्च में बड़ा खुलासा!
राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने जिलों के डीएम और अन्य अधिकारियों को सतर्क रहने को कहा है। सभी जिलाधिकारियों को आपदा प्रबंधन आईआरएस प्रणाली के सभी विभागीय नोडल अधिकारियों को हाई अलर्ट रहने, आपदा या दुर्घटना की सूचना तुरंत उपलब्ध कराने, सुरक्षा एवं आवागमन में नियंत्रण रखने, मोटर मार्ग बंद होने पर उसे तुरंत खुलवाने के लिए बोला गया है। इसके साथ ही सभी थाना-चौकियों व राजस्व अधिकारियों को अलर्ट रहने के भी निर्देश दिए हैं। मौसम केंद्र के अनुसार मंगलवार दोपहर बाद से अगले 48 घंटों के दौरान प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में भारी मात्रा में ओले गिरने और 70 से 80 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से आंधी चलने के आसार हैं। अधिकारी-कर्मचारियों से कहा गया है कि वो अपने फोन ऑन रखें। अधिकारियों को भी गाड़ियों में टॉर्च, बरसाती और दूसरे जरूरी सामान रखने को कहा गया है। भारी बरसात होने या असामान्य मौसम की चेतावनी जारी होने पर प्रशासन से उच्च हिमालयी क्षेत्रों में पर्यटकों की आवाजाही बंद करने को कहा है।


Uttarakhand News: hailstrome and storm forecast for uttarakhand

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें