उत्तराखंड के 7 जिलों में 1532 बूथ संवेदनशील, यहां दोगुनी पुलिस फोर्स रहेगी तैनात

उत्तराखंड में कुल 8368 पोलिंग बूथ हैं, जिनमें से कुल 1532 बूथ अति संवेदनशील और संवेदनशील श्रेणी में रखे गए हैं।

BOOTH DETAILS FOR LIKSABHA ELECTION IN UTTARAKHAND - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, लोकसभा चुनाव, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Lok Sabha Elections, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

उत्तराखंड में 11 अप्रैल को लोकसभा चुनाव होने हैं। चुनाव आयोग अपनी तैयारियों में जुटा है, तो वहीं पुलिस ने भी लोकसभा चुनाव के दौरान चौकसी बढ़ा दी है। चुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस ने प्रदेश संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथों पर दोगुनी पुलिस फोर्स तैनात करने का फैसला किया है। इन बूथों पर सिविल पुलिस के साथ ही पैरा मिलिट्री फोर्स की तैनाती भी होगी। पुलिस और जिलाधिकारी की रिपोर्ट मिलने के बाद संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथों का निर्धारण हो गया है। प्रदेश के 563 पोलिंग बूथ अति संवेदनशील पोलिंग बूथ की कैटेगरी में रखे गए हैं, जबकि 969 संवेदनशील बूथ हैं, जिन पर चुनाव के दिन दोगुनी पुलिस फोर्स तैनात रहेगी। बूथों की सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने के लिए वहां सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, वीडियोग्राफी की व्यवस्था के साथ ही वायरलेस सेट भी दिए जाएंगे।

यह भी पढें - इस बार उत्तराखंड में बनेगा इतिहास, 3140 मीटर की ऊंचाई पर पहली बार बना पोलिंग बूथ
मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अलावा जिला निर्वाचन अधिकारी भी मतदान के दिन इन बूथों की मॉनिटरिंग करेंगे। आपको बता दें कि प्रदेश में कुल 8368 पोलिंग बूथ हैं, जिनमें से कुल 1532 बूथ अति संवेदनशील और संवेदनशील श्रेणी में रखे गए हैं। हर बूथ पर पुलिस और पैरा मिलिट्री फोर्स के अलावा सिविल पुलिस भी तैनात होगी। जिन जिलों में संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथ बनाए गए हैं, उनमें हरिद्वार, ऊधमसिंहनगर, देहरादून, नैनीताल, चमोली, उत्तरकाशी, रूद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिले शामिल हैं। इन जिलों में 40 से ज्यादा संवेदनशील बूथ हैं। सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए हर बूथ पर चार से छह पुलिस कर्मी लगाए गए हैं। इसके अलावा पुलिस के 224 जोनल पुलिस अधिकारी, 232 जोनल मजिस्ट्रेट भी इन बूथों पर नजर रखेंगे। आपको बता दें कि 11 अप्रैल को उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होने हैं।


Uttarakhand News: BOOTH DETAILS FOR LIKSABHA ELECTION IN UTTARAKHAND

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें