देवभूमि का अमृत...ब्लड प्रेशर, पेट के रोग और दांतों का रामबाण इलाज है ‘टिमरू’

उत्तराखंड के पहाड़ में कांटेदार टिमरू अधिकतर जगहों पर पाया जाने वाला पेड़ है। आइए आज हम आपको इसके बेमिसाल फायदे बताते हैं।

BENEFITS OF TIMRU - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, टिमरू का पेड़, उत्तराखंड आयुर्वेद, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Timuru Tree, Uttarakhand Ayurveda, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

टिमरू...पहाड़ में पाया जाने वाला ये कांटेदार वृक्ष एक नहीं बल्कि कई गंभीर बीमारियों का इलाज है। आपको ये पता तो होगा कि इसका इस्तेमाल दवाईयों और टोटकों के साथ कई अन्य मामलों में भी होता है। बदरीनाथ और केदारनाथ में टिमरू की टहनी को प्रसाद के रूप में चढ़ाया जाता है। उत्तराखंड के सभी जिलों में टिमरू अधिकांश मात्रा में पाया जाता है। इसकी प्रमुख रूप से पांच प्रजातियां हैं, जो कि उत्तराखंड में पाई जाती हैं। इसका वानस्पतिक नाम जैन्थोजायलम एलेटम है। दांतों के लिए ये वरदान की तरह है। खास तौर पर दंत मंजन, दंत लोशन और बुखार में ये बेहद काम आता है। इसके फल को भी उपयोगों में लाया जाता है। इसका फल पेट के कीड़े मारने और हेयर लोशन के काम में भी लाया जाता है। इसके टहनियां भले ही कांटेदार हों लेकिन मुलायम होती हैं और इन्हें दांत में रगड़ने से चमक आती है। बाजार में मिलने वाले कई दंत मंजनों के मुकाबले टिमरू जबरदस्त है। ये आपके दांतों को मजबूत रखने के साथ ही दातों में कीड़ा नहीं लगने देता।

यह भी पढें - पहाड़ के पंदेरा का पानी..शरीर की गंभीर बीमारियों का अचूक इलाज, जानिए इसके फायदे
इसके अलावा ये मसूड़ों की बीमारी के लिए भी रामबाण का काम करता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि आज भी गांव में लोग इसके पत्ते को गेहूं के बर्तन में डालते हैं, क्योंकि इससे गेहूं में कीट नहीं लगते। कुल मिलाकर कहें तो ‘टिमरू’ को पहाड़ का नीम कहा जा सकता है | इसके बीजों का प्रयोग माउथ फ्रेशनर, क्रमिनाशक, पेट सम्बन्धी रोगों के लिए तो होता ही है...साथ ही इसके बीज का बाहरी छिलका मसाले के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। इसके बीजों में सुगन्धित तेल की भरपूर मात्रा पायी जाती है | इसके तेल में ‘लीनानूल’ नाम का कैमिकल होता है, जो ‘एंटीसेप्टिक’ का काम करता है। अस्थमा, ब्रोकाइटिस, बुखार, स्किन डिजीज़, कोलेरा जैसी बीमारियों में ये लाभदायक होता है। इसलिए टिमरू का इस्तेमाल कीजिए...आपको फायदा मिलेगा।


Uttarakhand News: BENEFITS OF TIMRU

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें