देवभूमि के लिए गौरवशाली पल, तीन हस्तियों को राष्ट्रपति ने दिया पद्म सम्मान

उत्तराखंड की तीन हस्तियां...जिन्होंने देस और दुनिया में अपने कामों से अलग जगह बनाई...उन्होंने राष्ट्रपति के हाथों पद्म पुरस्कार ग्रहण किया।

Uttarakhand three personalities got padma award - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, प्रीतम भरतवाण, बछेन्द्री पाल, अनूप शाह, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Pritam Bharatwana, Bachendri Pal, Anoop Shah, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

कहने को उत्तराखंड छोटा पहाड़ी राज्य है, लेकिन यहां की प्रतिभाएं देश-दुनिया में अपने हुनर का लोहा मनवा रही हैं। 16 मार्च का दिन उत्तराखंड के लिए बेहद खास रहा। इस दिन उत्तराखंड की तीन हस्तियों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया। ये ऐसा गौरवशाली पल था, जिसका उत्तराखंवासी लंबे वक्त से इंतजार कर रहे थे। जब प्रसिद्ध पर्वतारोही बछेंद्री पाल, जागर सम्राट प्रीतम भरतवाण और प्रतिष्ठित फोटोग्राफर अनूप शाह ने राष्ट्रपति के हाथों पद्म पुरस्कार ग्रहण किया तो हर उत्तराखंडवासी का सीना गर्व से चौड़ा हो गया। शनिवार को दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में उत्तराखंड की तीन मशहूर हस्तियों को अलग-अलग क्षेत्रों में दिए उल्लेखनीय योगदान के लिए पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति ने देश की 54 विभूतियों को पद्म पुरस्कार से नवाजा, जिनमें उत्तराखंड के तीन लोग भी शामिल हैं।

राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में प्रसिद्ध पर्वतारोही बछेंद्री पाल को पद्मभूषण अवार्ड से सम्मानित किया गया। जागर सम्राट प्रीतम भरतवाण और वरिष्ठ फोटोग्राफर अनूप शाह को पद्मश्री सम्मान से नवाजा गया है। हर उत्तराखंडवासी को इन पर गर्व है। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी तीनों विभूतियों को पद्म पुरस्कार मिलने पर बधाई दी।
`


अपने फेसबुक वॉल पर सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने लिखा कि एवरेस्ट फतह करने वाली पहली भारतीय महिला पर्वतारोही बछेंद्री पाल जी को पद्मभूषण, जागर सम्राट प्रीतम भरतवाण जी और मशहूर फोटोग्राफर अनूप शाह जी को पद्मश्री पुरस्कार से नवाजे जाने पर हार्दिक बधाईयां। प्रदेश की तीन विभूतियों को एक साथ पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया जाना उत्तराखंड के लिए गर्व की बात है।


पद्मभूषण से सम्मानित बछेंद्री पाल मूल रूप से उत्तरकाशी की रहने वाली हैं, वो माउंट एवरेस्ट समेत कई चोटियों को फतह कर चुकी हैं। जागर सम्राट प्रीतम भरतवाण ने जागर विधा और लोकसंगीत को देश-दुनिया में पहचान दिलाई है। वो रायपुर के सिल्ला गांव के रहने वाले हैं। वहीं नैनीताल निवासी प्रख्यात फोटोग्राफर अनूप शाह ने अपने फोटोग्राफ्स के जरिये वन्य जीवन की खूबसूरती को दुनियाभर में पहुंचाया है। इन तीनों को पद्म पुरस्कार से नवाजे जाने पर हार्दिक बधाई।



Uttarakhand News: Uttarakhand three personalities got padma award

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें