उत्तराखंड के लिए गौरवशाली पल, जनरल बिपिन रावत को मिला परम विशिष्ट सेवा मेडल

ये वास्तव में उत्तराखंड के लिए किसी गौरवशाली पल से कम नहीं है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जनरल बिपिन रावत को परम विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया है।

Bipin rawat param vishisht seva medal - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, जनरल बिपिन रावत, बिपिन रावत उत्तराखंड, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, General Bipin Rawat, Bipin Rawat Uttarakhand, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

उत्तराखंड के लिए आज गौरवशाली दिन है। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत को परम विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया गया है। दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत को परम विशिष्ट सेवा पदक (पीवीएसएम) से सम्मानित किया। समारोह में सेना के सिपाही ब्रह्म पाल सिंह और सीआरपीएफ के दो जवानों राजेंद्र नैन और नवीन बब्बन धनवाडे को मरणोपरांत कीर्ति चक्र दिया गया। राष्ट्रपति द्वारा अन्य 19 वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों को भी परम विशिष्ट सेवा पदक से नवाजा गया हैं। जनरल रावत के अलावा जिन्हें ये सम्मान दिया गया है, उनमें 15 लेफ्टिनेंट जनरल व तीन मेजर जनरल हैं। बता दें कि पीवीएसएम, भारत का एक सैन्य पुरस्कार है। इसकी शुरुआत 1960 में की गई थी और तब से आज तक, यह शांति के लिए और सेवा के क्षेत्र में सबसे असाधारण और अनुकरणीय कार्य के लिए दिया जाता है। इसे मरणोपरांत भी दिया जा सकता है।

यह भी पढें - 'उत्तराखंड के सपूत की शहादत बेकार नहीं जाएगी'... जनरल बिपिन रावत ने दी पाकिस्तान को खुली चेतावनी
शांति और सेवा क्षेत्र में असाधारण कार्य करने के लिए दिया जाने वाला सैन्य पुरस्कार परम विशिष्ट सेवा मैडल इस बार इंडियन आर्मी चीफ विपिन रावत को दिया गया है। जनरल बिपिन रावत सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग के बाद देश के नए आर्मी चीफ बने हैं। उन्होंने 31 दिसंबर 2016 को थल सेनाध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया था। जनरल बिपिन रावत मूल रूप से उत्तराखंड के रहने वाले हैं, उनका जन्म उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले में हुआ था। बिपिन रावत के पिता लेफ्टिनेंट जनरल लक्ष्मण सिंह रावत भी सेना से लेफ्टिनेंट जनरल के पद से सेवानिवृत्त हुए। रावत ने ग्यारहवीं गोरखा राइफल की पांचवी बटालियन से 1978 में अपने करियर की शुरुआत की थी। जनरल बिपिन रावत की इस उपलब्धि से उत्तराखंड का मान बढ़ा है, पूरे देश को उन पर गर्व है।



Uttarakhand News: Bipin rawat param vishisht seva medal

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें