उत्तराखंड में बदलेगा मौसम...4 जिलों में बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट, पहाड़ों में पड़ेगी बर्फ !

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के चार जिलों में बारिश-ओलावृष्टी की संभावना जताई है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना है।

rain hailstorm forcast for uttarakhand - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, उत्तराखंड बर्फबारी, उत्तराखंड बारिश, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Uttarakhand snowfall, Uttarakhand rain, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

पिछले कुछ दिनों से पहाड़ों में खिली धूप ने लोगों को बहुत राहत दी । बारिश-बर्फबारी से परेशान पहाड़ी जिलों में धीरे-धीरे ही सही जिंदगी पटरी पर आने लगी है, लेकिन मौसम विभाग की मानें तो अभी मौसम फिर करवट बदलेगा। मौसम विभाग ने चार जिलों में बारिश और ओले गिरने की आशंका जताई है। इन जिलों में देहरादून, टिहरी, नैनीताल और पिथौरागढ़ शामिल हैं। मौसम विभाग ने कहा है कि मौसम में आए बदलाव का असर दूसरे क्षेत्रों में भी दिखेगा। चार जिलों में बारिश और ओलावृष्टी की संभावना है, जबकि दूसरे इलाकों में हल्के बादल छाए रहेंगे। कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार ज्यादातर इलाकों में गरज के साथ बूंदाबांदी होने के आसार हैं। मंगलवार को भी मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा। 13 मार्च को राहत मिल सकती है, लेकिन 14 मार्च को हिमालयी इलाकों में बर्फबारी की संभावना है। यानी पहाड़ी जिलों में ऊंचाई वाली जगहों पर बर्फबारी की संभावना है।

यह भी पढें - एयर स्ट्राइक के 13 दिन बाद सेना का बड़ा एक्शन, पुलवामा का मास्टरमाइंड ढेर
मौसम विभाग की चेतावनी ने पहाड़ी इलाकों में रह रहे लोगो की टेंशन बढ़ा दी है। इस वक्त केदारनाथ-गौरीकुंड पैदल मार्ग पर 8 से 10 फीट तक बर्फ जमी है, जिस वजह से आवाजाही ठप है। आपदा के बाद ये पहला मौका है, जबकि इस इलाके में भारी बर्फबारी हुई है। केदारनाथ में बर्फबारी ने पिछले रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। यहां दो महीने में कुल 38 फीट तक बर्फ गिर चुकी है। पेयजल लाइनें बर्फ में दबी हैं, जिस वजह से गांवों में पानी की सप्लाई नहीं हो रही। डेढ़ महीने से पुनर्निर्माण कार्य ठप हैं। जानकीचट्टी से यमुनोत्री तक पांच किमी पैदल रास्ता बर्फ से पटा है। रास्ते बंद होनी की वजह से जरूरी सामान गांवों तक नहीं पहुंच पा रहा। एक बार फिर मौसम विभाग ने 4 जिलों के लिए बारिश-ओलावृष्टी की चेतावनी जारी की है। ऐसे में इन जिलों के लोग संभलकर रहें।


Uttarakhand News: rain hailstorm forcast for uttarakhand

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें