उत्तराखंड की एल्बा...दहेज मांगने पर बारात लौटाई..अब असिस्टेंट प्रोफेसर परीक्षा की टॉपर बनी

उत्तराखंड में बेटियों की बेमिसाल कहानियां अनगिनत हैं। इन्हीं में से एक कहानी ही एल्बा की, जो वास्तव में प्रेरणादायक है।

story of uttarakhand girl alba - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, एल्बा, हल्द्वानी, हल्द्वानी न्यूज,Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Alba, Haldwani, Haldwani News, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

शाबाश एल्बा...तुमने अपने हौसले और मेहनत से दहेजलोभियों को मुंह पर डबल तमाचा मारा है। उत्तराखंड में यूं तो बेटियों की बेमिसाल कहानियां बहुत हैं। इनमें से एक कहानी एल्बा की भी है, जो पहले समाज की बुराइयों से लड़ीं, फिर हौसले की उड़ान भरी। हल्द्वानी की रहने वाली एल्बा मंड्रेले ने हाल ही में असिस्टेंट प्रोफेसर की परीक्षा में टॉप किया है। तल्ली बमौरी में रहने वाली एल्बा की साल 2017 में शादी तय हो गई थी। एक दिन अचानक ससुराल पक्ष ने उनके परिवार के सामने दहेज की मांग रख दी। एल्बा चाहती तो दूसरी लड़कियों की तरह समझौता कर सकती थीं, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। एल्बा ने शादी से इनकार कर दिया और उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की परीक्षा की तैयारी करने लगीं। एल्बा की मेहनत रंग लाई जिसका नतीजा ये निकला कि उन्होंने 2019 की असिस्टेंट प्रोफसर की परीक्षा में प्रदेश में टॉप किया है।

यह भी पढें - उत्तराखंड: दर्दनाक हादसे में इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल की मौत, गांव और जिले में शोक की लहर
एल्बा अभी अभी पं. बद्री दत्त पांडे राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बागेश्वर में तैनात हैं। । दस साल तक एल्बा ने सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं में नौकरी के साथ ही अपनी पढ़ाई जारी रखी। एल्बा अपने परिवार के साथ ही समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी जानती हैं। वो अपने वेतन का आधे से ज्यादा हिस्सा जरूरतमंद बच्चों की शिक्षा के लिए खर्च करती हैं। कई लोगों को प्रेरणा देने वाली एल्बा कहती हैं कि कई बार हमारी जिंदगी में कठिन समय आता है, मुश्किलें राह में खड़ी होती हैं, लेकिन हमें हौसले को कम नहीं होने देना चाहिए। कभी-कभी हार ऐसा रास्ता दिखा देती है जो हमें जीत की तरफ ले जाता है। एल्बा कहती हैं कि मेरी मां ने हर संघर्ष में मेरा साथ दिया, वही मेरे लिए प्रेरणास्त्रोत हैं। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवारवालों को दिया है।


Uttarakhand News: story of uttarakhand girl alba

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें