उत्तराखंड: इस यूनिवर्सिटी को मिला उत्तर भारत की सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी का खिताब

कुमाऊं यूनिवर्सिटी को उत्तर भारत के सर्वश्रेष्ठ सरकारी विश्वविद्यालय के खिताब से नवाजा गया है, ये हर उत्तराखंडी के लिए गौरवशाली पल है।

KUMAON UNIVERSITY BECOME BEST UNIVERSITY OF NORTH INDIA - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, कुमाऊं यूनिवर्सिटी. कुमाऊं, कुमाऊं न्यूज, गढ़वाल न्यूज,Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Kumaun University. Kumaon, Kumaon Ne, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

उत्तराखंड में शिक्षा व्यवस्था में लगातार सुधार हो रहा है। विश्वविद्यालयों का स्तर ऊंचा हुआ है, तो वहीं डिजिटलाइजेशन ने छात्रों को काफी सहूलियत दी है। प्रदेश सरकार की इन कोशिशों का नतीजा सामने आने लगा है। बेहतर व्यवस्था और डिजिटलाइजेशन की दिशा में हो रहे प्रयासों के लिए कुमाऊं यूनिवर्सिटी को उत्तर भारत के सर्वश्रेष्ठ सरकारी विश्वविद्यालय के अवॉर्ड से नवाजा गया है। यही नहीं कुमाऊं विवि को एशिया के उत्कृष्ट शिक्षण संस्थान 2019 के लिए भी चयनित किया गया है और ये सम्मान सितंबर में बैंकॉक में प्रस्तावित कार्यक्रम में दिया जाएगा। कुमाऊं यूनिवर्सिटी को मिले अवॉर्ड की घोषणा बर्कशायर मीडिया की तरफ से शुक्रवार को दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम के दौरान की गई। अवॉर्ड मिलने से यूनिवर्सिटी प्रशासन के साथ ही छात्रों में खुशी की लहर दौड़ गई।

कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डीके नौड़ियाल ने कहा कि उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत के सहयोग, प्राध्यापकों, कर्मचारियों की लगन, मेहनत के बल पर आज हम इस स्थान पर हैं। कुमाऊं यूनिवर्सिटी के पूर्व विद्यार्थी प्रतिष्ठित पदों पर काम कर रहे हैं, उनके बल पर यूनिवर्सिटी सफलता की सीढ़ियां चढ़ रही है। अभी हमारे सामने कई चुनौतियां है, हमें उन चुनौतियों को भी पार कर आगे जाना है। कुमाऊं यूनिवर्सिटी ने प्रवेश परीक्षा को ऑनलाइन करने के साथ ही स्मार्ट कैंपस निर्माण की दिशा में काम करना शुरू कर दिया है। यूनिवर्सिटी की तरफ से विद्यार्थियों को डिजिटल मार्कशीट उपलब्ध कराने की कवायद जारी है। हाल ही में यूएसए की मीडिया कंपनी बर्कशायर की ओर से वर्ष 2018 के लिए भारत के उत्कृष्ट शिक्षण संस्थानों के चयन को लेकर सर्वे कराया था।

इस सर्वे में कुमाऊं विवि को उत्तर भारत के सर्वश्रेष्ठ सरकारी विश्वविद्यालयों की सूची में स्थान मिला। इसी संस्था की ओर से कुमाऊं विवि को एशिया के उत्कृष्ट शिक्षण संस्थान 2019 के लिए भी चयनित किया गया है। आपको बता दें कि इससे पहले कुमाऊं विवि को इंडिया टुडे ग्रुप की ओर से कराए गए सर्वे में 32वां और क्यूएस रैंकिंग में ब्रिक्स देशों के विवि की सूची में 350 वां स्थान मिल चुका है। ये एक बड़ी उपलब्धि है जिस पर हर उत्तराखंडवासी को गर्व करना चाहिए।

कुमाऊं विवि को उत्तर भारत के सर्वश्रेष्ठ सरकारी विश्वविद्यालय का अवॉर्ड 🏆🥇

ब्रिक्स देशों के विवि की सूची में भी 350 वां...

Posted by Pushkar Singh Nainwal on Friday, March 8, 2019


Uttarakhand News: KUMAON UNIVERSITY BECOME BEST UNIVERSITY OF NORTH INDIA

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें