बन रही है उत्तराखंड की सबसे लंबी सुरंग, गंगोत्री-यमुनोत्री के बीच 26 किमी. दूरी घटेगी

उत्तराखंड के लिए एक और अच्छी खबर है। इस सुरंग को बनाने का काम शुरू हो गया है, जिससे यमुनोत्री और गंगोत्री के बीच दूरी 26 किलोमीटर घट जाएगा।

Uttarakhand longest tunnel at gangotri yamunotri root - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, गंगोत्री, यमुनोत्री, उत्तरकाशी, उत्तरकाशी न्यूज,Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Gangotri, Yamunotri, Uttarkashi, Uttarkashi, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

पहाड़ के लोगों के लिए अच्छी खबर है। उत्तरकाशी में यमुनोत्री हाईवे पर उत्तराखंड की सबसे लंबी सड़क सुरंग का निर्माण कार्य चल रहा है। ऑल वेदर रोड के तहत धरासू-यमुनोत्री हाईवे पर सिल्क्यारा से पोल गांव के बीच करीब चार किलोमीटर लंबी सुरंग का निर्माण कार्य जारी है। इसकी ऊंचाई 5.5 मीटर होगी। सुरंग में रोशनी के लिए 24 घंटे बिजली की आपूर्ति की जाएगी। सुरंग इतनी चौड़ी होगी कि इसमें से एक साथ दो भारी वाहनों की एक साथ आवाजाही हो सकेगी। सड़क के साथ ही 3.7 मीटर चौड़ा इमर्जेंसी एग्जिट पार्टिशन और दोनों ओर 0.75-0.75 मीटर चौड़ा फुटपाथ भी होगा। वेंटिलेशन की भी व्यवस्था की जाएगी। इसके निर्माण कार्य में तेजी आई है और काम इसी रफ्तार से चला तो चार साल के भीतर सुरंग बनकर तैयार हो जाएगी। उम्मीद की जा रही है कि साल 2023 तक सुरंग का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा।

यह भी पढें - खुशखबरी: अब देहरादून से देश के 3 बड़े शहरों के लिए फ्लाइट
सिल्क्यारा की तरफ से 75 मीटर सुरंग खोदी जा चुकी है, जबकि पोल गांव की तरफ से भी जल्द ही सुरंग की खुदाई शुरु कर दी जाएगी। खुदाई की तैयारी चल रही है। ऑल वेदर रोड प्रोजेक्ट के तहत कुल 4531 मीटर लंबी और 12 मीटर चौड़ी डबल लेन सुरंग तैयार की जानी हैं। ऑल वेदर रोड प्रोजेक्ट के तहत बन रही सुरंग का पहाड़वासी लंबे वक्त से इंतजार कर रहे हैं। सड़क सुरंग के निर्माण से स्थानीय लोगों के साथ ही चारधाम यात्रा के दौरान उत्तराखंड आने वाले यात्रियों को भी फायदा होगा। इसके बनने के बाद यमुनोत्री एवं गंगोत्री धाम के बीच की दूरी 26 किमी कम हो जाएगी । इससे यात्रियों का समय बचेगा। सर्दी के मौसम में राड़ी टॉप पर भारी बर्फबारी से हाईवे पर वाहनों की आवाजाही रुक जाती है। सुरंग बनने के बाद इस परेशानी से निजात मिल सकेगी। इन दिनों सिल्क्यारा से पोल गांव के बीच सुरंग निर्माण कार्य चल रहा है। ये उत्तराखंड की सबसे लंबी सड़क सुरंग होगी।

यह भी पढें - खुशखबरी: रुद्रप्रयाग में बनेगी उत्तराखंड की बेहतरीन सुरंग, जानिए इसकी हाईटेक खूबियां
आपको बता दें कि चारधाम विकास परियोजना के तहत रुद्रप्रयाग में 920 मीटर सुरंग बनाए जाने का भी रास्ता साफ हो गया है। ये सुरंग रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड के साथ-साथ ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग को आपस में जोड़ेगी। सुरंग बनाने के लिए भारत सरकार की तरफ से हरी झंडी मिल गई है। रुद्रप्रयाग में आए दिन लगने वाले जाम से जूझ रहे लोगों को जाम से जल्द ही निजात मिलने वाली है। चारधाम विकास परियोजना के तहत बन रही सुरंग का फायदा चारधामयात्रियों के साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी होगा। सुरंग बनने से रुद्रप्रयाग को जाम की समस्या से निजात मिलेगी। ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार होगा। सुरंग के लिए भारत सरकार की सैद्धांतिक स्वीकृति मिलने के बाद बीआरओ को डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। दो महत्वपूर्ण राजमार्गों को आपस में जोड़ने वाली ये सुरंग भी हाईटेक होगी।


Uttarakhand News: Uttarakhand longest tunnel at gangotri yamunotri root

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें