उत्तराखंड के 5 लाख श्रमिकों के लिए खुशखबरी, 60 साल की उम्र के बाद पेंशन

मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड के श्रमिकों के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का शुभारंभ किया। इसका फायदा 5 लाख श्रमिकों को होगा।

pm shrm yogi mandhan yojna in uttarakhand - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, त्रिवेंद्र सिंह रावत, पीएम मोदी, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Trivandrum Singh Rawat, PM Modi, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

उत्तराखंड सरकार श्रमिकों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। श्रमियों को इन योजनाओं का फायदा भी मिल रहा है। इसी कड़ी में प्रदेश सरकार ने फैसला किया है कि राज्य के श्रमिकों को प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का भी लाभ दिया जाए। इससे सूबे के पांच लाख श्रमिकों को फायदा होगा, उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपने आवास पर मंगलवार को योजना का शुभारंभ किया। इस मौके पर सीएम ने कहा कि श्रमिकों के लिए ये योजना कल्याणकारी साबित होगी। इस योजना से समाज के सबसे निचले पायदान पर खड़े आदमी को फायदा होगा। प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत श्रमिकों को 60 साल की उम्र के बाद 3 हजार रुपये महीना पेंशन दी जाएगी। योजना की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश के गरीबों की चिंता है। उनके लिए नई-नई योजनाएं लाई जा रही हैं, ताकि उनका जीवनस्तर ऊपर उठ सके।

यह भी पढें - उत्तराखंड के सभी जिलों के लिए खुशखबरी..चमकेंगी 340 सड़कें, 310 करोड़ का बजट मिला
इसके आगे सीएम त्रिवेंद्र ने कहा कि ‘’प्रधानमंत्री का पूरा फोकस सिर्फ गरीबों को सस्ते घर, बिजली और पानी देने पर है। इसी कड़ी में श्रमिकों के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना लांच की गई है’’। योजना का फायदा उठाने के लिए श्रमिकों के पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो गई है। अब तक प्रदेश के 10 हजार श्रमिक योजना में अपना पंजीकरण करा चुके हैं। इस योजना के तहत राज्य के पांच लाख श्रमिकों को लाभ मिलेगा। उन्होंने इस योजना को नये भारत की दिशा में उठाया गया अहम कदम बताया है। इससे पहले कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद कह चुके हैं कि देशभर में प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना में पंजीकृत लाभार्थियों की संख्या एक करोड़ के आंकड़े को पार कर जाएगी। योजना का मकसद असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को 3,000 रुपए की मासिक पेंशन उपलब्ध कराना है।


Uttarakhand News: pm shrm yogi mandhan yojna in uttarakhand

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें