जय देवभूमि: चारों धाम के कपाट खुलने की तारीखें घोषित हुईं..इस बार बनेगा बड़ा रिकॉर्ड

देवभूमि उत्तराखंड के चार धाम यानी केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित हो गई हैं।

char dham of uttarakhand kapat - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Kedarnath, Badrinath, Gangotri, Yamunotri, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

चार धामों में 7 मई से जयकारों के साथ कपाट खुलने लगेंगे और माना जा रहा है कि इस बार देवभूमि उत्तराखंड ऐतिहासिक धार्मिक यात्रा की गवाह बनेगी। आपको याद होगा कि पिछले साल देवभूमि में रिकॉर्डतोड़ श्रद्धालु आए थे और इस बार तो उम्मीदें और भी ज्यादा हैं। सबसे पहले आपको बता देते हैं कि किस धाम के कपाट किस दिन खुलने जा रहे हैं।
1-यमुनोत्री धाम के कपाट 7 मई को खुलेंगे।
2-गंगोत्री धाम के कपाट 7 मई के दिन ही खुलेंगे।
केदारनाथ धाम के कपाट 9 मई सुबह 5.35 पर खुलेंगे।
4-बद्रीनाथ धाम के कपाट 10 मई सुबह 4.15 पर खुलेंगे।
आगे जानिए इस बार क्या हैं तैयारियां।

यह भी पढें - बधाई..देवभूमि का गौचर बना सबसे स्वच्छ गंगा टाउन...स्वच्छता सर्वेक्षण में मिला खिताब
माना जा रहा है कि इस बार देवभूमि में रिकॉर्डतोड़ श्रद्धालु आएंगे। इसके पीछे कुछ वजहें भी हैं। केदारनाथ धाम में लगातार पुनर्निर्माण का काम चल रहा है और माना जा रहा है कि इस बार श्रद्धालुओं को नई केदारपुरी के दर्शन करने को भी मिलेंगे। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार बीते साल केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में करीब 27 लाख तीर्थयात्री दर्शन के लिये आ चुके हैं। साल 2013 के जून में आयी प्रलयंकारी बाढ में केदारनाथ धाम सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ था। लेकिन बीते साल यहां श्रद्धालुओं की रिकार्ड तोड आमद दर्ज की गयी। बीते साल यात्रा के दौरान केदारनाथ धाम में 7 वर्षों का रिकार्ड टूटा। करीब 7.32 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा केदारनाथ के दर्शन किये थे। अब एक बार फिर से तैयार रहिए...माना जा रहा है कि इस बार श्रद्धालुओं को बाबा केदार की नगर अलग ही रूप में दिखेगी। 7 मई से देवभूमि में आपका स्वागत है।


Uttarakhand News: char dham of uttarakhand kapat

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें