बधाई..देवभूमि का गौचर बना सबसे स्वच्छ गंगा टाउन...स्वच्छता सर्वेक्षण में मिला खिताब

चमोली जिले में स्थित गौचर को सबसे स्वच्छ गंगा टाउन के खिताब से नवाजा गया है। ये गौचर के साथ-साथ उत्तराखंड के लिए बड़ी उपलब्धि है।

GAUCHAR GOT SWACH GANGA TOWN AWARD IN SWACHTA SURVEY - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, चमोली, चमोली जिला न्यूज, गौचर, स्वच्छता सर्वे,Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Chamoli, Chamoli District News, Gauchar, Sani, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

उत्तराखंड अपनी साफ आबोहवा के लिए प्रसिद्ध है। यहां की स्वच्छ शांत वादियां हमेशा से पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती रही हैं। अब उत्तराखंड के नाम एक और उपलब्धि दर्ज हो गई है। स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में चमोली जिले में गौचर को सबसे स्वच्छ गंगा टाउन चुना गया है। ये खिताब देने से पहले गौचर को कई कसौटियों पर परखा गया। स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 के पुरस्कारों के लिए सर्वे के दौरान गंगा के किनारे बसी तहसीलों की साफ-सफाई का जायजा लिया गया। क्योंकि स्वच्छता के आधार पर ही स्वच्छ गंगा टाउन को चुना जाना था। इसके लिए दिल्ली से आई टीम ने लंबा वक्त उत्तराखंड में बिताया। टीम ने गंगा किनारे बसे शहरों के हालात को जांचा-परखा। सर्वे पूरा होने के बाद शहरी विकास मंत्रालय ने अलग-अलग वर्गों में रैंकिंग जारी की, जिसमें उत्तराखंड के गौचर को सबसे स्वच्छ गंगा टाउन के खिताब के लिए चुना गया।

यह भी पढें - देवभूमि के सपूत को केंद्र में मिली अहम जिम्मेदारी, गांव में खुशी का माहौल
अपने ऐतिहासिक मेले के लिए प्रसिद्ध गौचर शहर सात पहाड़ियों से घिरा हुआ है। ये खूबसूरत पहाड़ी इलाका बड़े समतल मैदान पर स्थित है। गौचर बदरीनाथ धाम का अहम पड़ाव है, और अलकनंदा नदी के किनारे बसा हुआ है। यहां हवाई पट्टी है, जो कि सेना के लिए बेहद अहम मानी जाती है। गौचर को पहली बार 1920 के दशक में पहचान मिली। उस वक्त देश के तत्कालीन वायसराय की पत्नी लेडी विलिंगडन यहां हवाई मार्ग से उतरी थीं। साल 1938 में पंडित जवाहरलाल नेहरू के साथ उनकी बहन विजया लक्ष्मी पंडित भी बदरीनाथ की निजी यात्रा के लिए हवाई मार्ग से यहां पहुंची थी। पर्यटन के क्षेत्र में विशेष पहचान बना चुके गौचर को अब स्वच्छ गंगा टाउन के खिताब से नवाजा गया है। इसके लिए दिल्ली से आई टीम ने चार हजार से ज्यादा शहरों में सर्वे किया था।


Uttarakhand News: GAUCHAR GOT SWACH GANGA TOWN AWARD IN SWACHTA SURVEY

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें