देवभूमि के सपूत को केंद्र में मिली अहम जिम्मेदारी, गांव में खुशी का माहौल

उत्तराखंड के लोगों पर हमेशा से ही केंद्र ने भरोसा जताया है। अब पहाड़ के रविंद्र पंवार को केंद्र सरकार में अहम जिम्मेदारी मिली है।

IAS RAVINDRA PANWAR OF UTTARAKHAND - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, रविंद्र पंवार, टिहरी गढ़वाल, टिहरी गढ़वाल न्यूज, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Ravindra Panwar, Tehri Garhwal, Tehri Garh, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

उत्तराखंड के लोगों पर केंद्र ने हमेशा से भरोसा जताया है। देवभूमि के लोग भारत सरकार में महत्वपूर्ण पदों पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। फिर चाहे वो राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल हों, रॉ चीफ अनिल कुमार धस्माना या फिर आर्मी चीफ बिपिन रावत....अहम पदों पर काबिज इन लोगों ने अपनी नेतृत्व क्षमता का लोहा मनवाया है। इस कड़ी में अब आईएएस रविंद्र पंवार का नाम भी जुड़ गया है। उत्तराखंड के लाल रविंद्र पंवार को भारत सरकार में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिली है। उन्हें विशेष सचिव और वित्तीय सलाहकार नियुक्त किया गया है। भारत सरकार मे अहम जिम्मेदारी मिलने के बाद आईएएस रविंद्र पंवार को बधाई देने वालों का तांता लगा है। वो मूल रूप से टिहरी के कोटी गांव के रहने वाले हैं। रविंद्र पंवार 1985 बैच के ऑफिसर हैं। आगे जानिए उनकी कहानी

यह भी पढें - उत्तराखंड से दिल्ली जाने वाले सावधान! इस ढाबे में खाना खाया तो बुरे फंसोगे
रविंद्र पंवार के भारत सरकार में सचिव बनने के बाद उनके जिले के लोग बेहद खुश हैं। IAS पंवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय के विशेष कार्याधिकारी और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के सचिव के रूप में तैनात किया गया है। आईएएस रविंद्र पंवार देहरादून के जीएमएस रोड में अपने भाई राकेश पंवार के साथ रहते हैं। उन्होंने बताया कि गांव में जब भी कोई समारोह होता है तो रविंद्र उसमें शामिल होने जरूर पहुंचते हैं। आईएएस रविंद्र पंवार का चयन साल 1985 में भारतीय वन सेवा के लिए हुआ था। इसी साल वो आईएएस में चुने गए, जिस वजह से उन्हें रिजाइन करना पड़ा। आईएएस के लिए चयन होने पर उन्हें बिहार कैडर मिला। जहां उन्होंने उप जिलाधिकारी, जिलाधिकारी, आयुक्त, सचिव और प्रमुख सचिव पदों पर अपनी सेवाएं दी। भारत सरकार में डिफेंस मिनिस्ट्री में अपर सचिव भी रहे।

यह भी पढें - फर्जी फेसबुक ID बनाकर लड़की तो तंग कर रहा था, उत्तराखंड पुलिस ने दिल्ली से दबोचा
इसके बाद में उन्होंने गृह मंत्रालय में बतौर अपर सचिव ज्वाइन किया। मई 2018 में भारत सरकार ने आईएएस रविंद्र पंवार सचिव और वित्तीय सलाहकार के पद पर प्रोन्नत कर दिया। IAS रविंद्र पंवार का जन्म 29 अप्रैल 1960 को टिहरी के कोटी गांव में हुआ था। उनकी प्रारंभिक शिक्षा गांव के ही प्राथमिक स्कूल में हुई। आगे की पढ़ाई उन्होंने चंबा और उत्तरकाशी के डुंडा से हासिल की। नरेंद्रनगर से उन्होंने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट किया, ग्रेजुएशन उन्होंने डीबीएस कॉलेज देहरादून और पोस्टग्रेजुएशन डीएवी पीजी कॉलेज से किया। पहाड़ से उनका गहरा नाता है। कोटी गांव में उनका अपना घर है। IAS रविंद्र पंवार के पिता स्व. वचन सिह पंवार खंड विकास अधिकारी थे। उनकी इस उपलब्धि पर उत्तराखंडवासियों को गर्व है। आईएएस रविंद्र पंवार ने उत्तराखंड का मान बढ़ाया है।


Uttarakhand News: IAS RAVINDRA PANWAR OF UTTARAKHAND

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें