उत्तराखंड में बर्फबारी ने तोड़े कई साल पुराने रिकॉर्ड, इन जगहों पर मार्च में भी गिर रही बर्फ

इस बार उत्तराखंड में मार्च महीने में भी बर्फबारी हो रही है। चकराता में 20 साल तो धनोल्टी में 13 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा है।

SNOWFALL BREAKING RECORDS IN UTTARAKHAND - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, उत्तराखंड बर्फबारी, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Uttarakhand snowfall,, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश-बर्फबारी ने सालों के रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं। प्रदेश के कई इलाकों में मार्च में भी बर्फबारी का दौर जारी है। इस बार चकराता में 20 साल बाद मार्च में बर्फबारी हुई है, पहाड़ों की चोटियां बर्फ से ढकी हैं। खेतों से लेकर रास्तों तक पर बर्फ जमी है। कई जगह रोड ब्लॉक हो गई हैं, जिस वजह से वाहनचालकों को परेशानी हो रही है। यहां के लोग कहते हैं कि मार्च में ऐसी बर्फबारी अब से 20 साल पहले हुई थी, सालों बाद यहां के लोगों ने मार्च में बर्फबारी देखी है। यही हाल धनोल्टी का भी है। धनोल्टी में 13 साल बाद मार्च में बर्फबारी हुई। मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मसूरी और देहरादून में बारिश और ओले गिरने से तापमान में गिरावट आई है। मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं हल्की बारिश के साथ ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात हो सकता है।

यह भी पढें - उत्तराखंड: अगले 24 घंटों में बिगड़ेगा मौसम, 5 जिलों के लोग संभलकर रहें!
देहरादून के चकराता क्षेत्र में मार्च के महीने में भी बर्फ गिरी। क्षेत्र में सीजन की ये दसवीं बर्फबारी है। स्थानीय लोग कहते हैं कि ऐसा 20 साल बाद हुआ है। चकराता में सोमवार दोपहर बाद लोखंडी, लोहारी, खडम्बा, देवबन, व्यास शिखर, चोरानी, बुधेर में बर्फबारी हुई। धनोल्टी के लोग भी कह रहे हैं कि मार्च में ऐसी बर्फबारी साल 2006 में देखने को मिली थी। बर्फबारी की वजह से तापमान गिरा है, लोग घरों में कैद हैं। मौसम विभाग ने मंगलवार को दून में मौसम साफ रहने की बात कही है, लेकिन राज्य के तीन हजार मीटर की ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात की संभावना है। मसूरी-देहरादून में तापमान में गिरावट आने की वजह से ठंड बढ़ गई है। ठंड की वजह से मसूरी घूमने पर्यटक होटल के कमरों में ही दुबके रहे। कुल मिलाकर कहें तो अभी भी उत्तराखंड में ठंड से कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।


Uttarakhand News: SNOWFALL BREAKING RECORDS IN UTTARAKHAND

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें