उत्तराखंड के सभी जिलों के लिए खुशखबरी..चमकेंगी 340 सड़कें, 310 करोड़ का बजट मिला

उत्तराखंड के ग्रामीण क्षेत्र जल्द ही सड़क सेवा से जुड़ जाएंगे, इसके लिए नाबार्ड ने 310 करोड़ का बजट दिया है।

Good news Uttarakhand gets 340 new roads - new roads uttarakhand, नाबार्ड, अल्मोड़ा, बागेश्वर, चंपावत, पिथौरागढ़, ऊधमसिंहनगर, नैनीताल, उत्तरकाशी, देहरादून, हरिद्वार, रुद्रप्रयाग, चमोली, टिहरी, पौड़ी गढ़वाल, पौड़ी, almora, bageshwar, champawat, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

उत्तराखंड के ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों में सुधार की उम्मीद जगी है। प्रदेश के अलग-अलग जिलों में 340 सड़कों का कायाकल्प किया जाएगा। लोक निर्माण विभाग नाबार्ड की मदद से राज्य की 340 सड़कों की हालत सुधारेगा। सड़कों के कायाकल्प के लिए शासन ने 50 करोड़ की टोकन मनी विभाग को जारी कर दी है। 2020 तक इन सड़कों का काम पूरा कर लिया जाएगा। जिन सड़कों की मरम्मत की जानी है, उनमें ज्यादातर सड़कें कृषि और बागबानी क्षेत्र से जुड़ी हैं। सड़कों की मरम्मत का काम ग्रामीण इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड से किया जाएगा। शासन की तरफ से हरी झंडी मिलने के बाद लोनिवि मुख्यालय ने ये बजट खंड और जिलेवार आवंटित कर दिया है। आपको बता दें कि लोक निर्माण विभाग राज्य और केंद्र की मदद के अलावा नाबार्ड से भी वित्तीय मदद लेता है। इस साल भी ग्रामीण इलाकों के करीब 400 सड़कों के प्रस्ताव नाबार्ड को भेजे गए थे, जिसमें से 340 सड़कों को नाबार्ड ने स्वीकृति दे दी है।

यह भी पढें - Video: उत्तराखंड में भारत-नेपाल सीमा के पास मिला मोर्टार, चौकन्नी हुई पुलिस
अल्मोड़ा, बागेश्वर, चंपावत, पिथौरागढ़, ऊधमसिंहनगर, नैनीताल, उत्तरकाशी, देहरादून, हरिद्वार, रुद्रप्रयाग, चमोली, टिहरी और पौड़ी में बनने वाली सड़कों के निर्माण में नाबार्ड तीन किश्तों में 310 करोड़ रुपये खर्च करेगा। पहली किश्त के रूप में 50 करोड़, दूसरी 170 और तीसरी किश्त 90 करोड़ रुपये के तौर पर आवंटित की गई है। नाबार्ड से बजट मिलने के बाद शासन ने 50 करोड़ की रकम खंड और विभागवार आवंटित कर दी गई है। लोनिवि ने निर्माण कार्य में ईई और एसई की जिम्मेदारी तय कर दी है। काम अधूरा होगा तो एजेंसी बदली जाएगी, अनुबंध खत्म कर नई एजेंसी को काम सौंपा जाएगा। लोनिवि अधिकारियों ने बताया कि निर्माण कार्य हर हाल में तय समय पर पूरे होने चाहिए। इसके साथ ही गुणवत्ता का ध्यान रखने के भी निर्देश दिए गए हैं।


Uttarakhand News: Good news Uttarakhand gets 340 new roads

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें