शाबाश मोनिका गैरोला...चमोली जिले की बेटी मोनिका को मिला यंग साइंटिस्ट अवार्ड

कर्णप्रयाग की रहने वाली मोनिका को उत्तराखंड स्टेट साइंस एंड टेक्नोलॉजी कांफ्रेंस 2018-19 में यंग साइंटिस्ट अवॉर्ड मिला है।

STORY OF MONIKA GAIROLA FROM CHAMOLI - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, चमोली जिला, चमोली जिला न्यूज, मोनिका गैरोला, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Chamoli District, Chamoli District News, Monik, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

कहते हैं बेटे भाग्य से और बेटियां सौभाग्य से मिलती हैं....मोनिका गैरोला पहाड़ की ऐसी ही बिटिया है, जिसने अपनी प्रतिभा से चमोली जिले का नाम रोशन किया है। कर्णप्रयाग की रहने वाली मोनिका को हाल ही में स्टेट यंग साइंटिस्ट अवार्ड से नवाजा गया है। ये सम्मान उन्हें उत्तराखंड स्टेट साइंस एंड टेक्नोलॉजी कांफ्रेंस 2018-19 में मिला। दरअसल मोनिका ने पहाड़ी इलाकों के लिए एक स्पेशल प्रोजेक्ट बनाया है। इस प्रोजेक्ट में ये बताया गया है कि सोलर पॉवर के जरिए किस तरह नदियों का पानी उन क्षेत्रों तक पहुंचाया जा सकता है, जहां पानी नहीं है। नदियों का पानी इन क्षेत्रों तक पहुंचने से पानी की समस्या दूर होगी, साथ ही लोगों को खेती-सिंचाई के लिए पानी भी उपलब्ध होगा। पानी मिलेगा तो लोगों की कई समस्याएं दूर हो जाएंगी। बिजली-पानी की किल्लत दूर होगी। है ना कमाल का प्रोजक्ट? आगे जानिए मोनिका की कहानी।

यह भी पढें - बधाई: उत्तराखंड के जांबाज को मिला सेना मेडल, पुलवामा में आतंकी को ढेर किया था
कर्णप्रयाग की रहने वाली मोनिका बेहद प्रतिभावान हैं। उनके पिता कुशलानंद गैरोला जिला युवा कल्याण अधिकारी हैं। वो मूल रूप से गांव ग्राम बांगडी (कोलाडुंग्री) कपीरी पट्टी की रहने वाली हैं। मोनिका का ये प्रोजेक्ट उन पहाड़ी इलाकों के लिए वरदान साबित हो सकता है, जहां पानी ना होने की वजह से लोग खेती नहीं कर पाते। ऐसे इलाकों में पानी पहुंचेगा तो लोग खेती करने के लिए प्रेरित होंगे। इससे लोगों की पानी की समस्या दूर होगी, साथ ही बढ़ते पलायन को भी रोका जा सकेगा। मोनिका की इस उपलब्धि से जिले का मान बढ़ा है। लोग पहाड़ी बिटिया की तारीफ करते नहीं थक रहे। मोनिका जैसी प्रतिभावान बेटियों को प्रोत्साहन मिलना चाहिए, ताकि वो हर क्षेत्र में अपनी योग्यता साबित कर सकें। शाबाश मोनिका...इसी तरह से जीवन में आगे बढ़ती रहिए।


Uttarakhand News: STORY OF MONIKA GAIROLA FROM CHAMOLI

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें