देहरादून पुलिस की गिरफ्त में शाकिर हसन, देवभूमि में फैला रहा था नकली नोटों का जाल

पकड़ा गया आरोपी शाकिर महज दो रुपये की लागत से पांच सौ का नकली नोट तैयार करता था और उसे 175 रुपये में आगे बेच देता था।

doon police arrested shakir hasan - उत्तराखंड, उत्तराखंड पुलिस, देहरादून, देहरादून पुलिस, निवेदिता कुकरेती, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज,Uttarakhand, Uttarakhand Police, Dehradun, Dehradun Police, Nivedita Kukrati, Uttarakha, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

उत्तराखंड में रहकर नकली नोट छापने और उसे दूसरे राज्यों में सप्लाई करने वाला मास्टर माइंड दून पुलिस के हत्थे चढ़ गया। आरोपी पिछले तीन साल से देहरादून में किराये के मकान पर रह कर नकली नोट छाप रहा था। पुलिस को आरोपी के कमरे से प्रिंटर और दूसरा सामान बरामद हुआ है। पुलिस ने आरोपी के पास से 500 रुपये के दो लाख नौ हजार रुपये के नकली नोट बरामद किए हैं। आरोपी शाकिर नकली नोटों के एवज में 40 फीसदी असली रकम लेकर नकली नोटों की सप्लाई करता था। नकली नोटों को बाजार तक पहुंचाने के लिए वो कई लोगों के संपर्क में था। दून में नकली नोट छापने के बाद वो इन्हें मुरादाबाद में अपने करीबियों तक पहुंचा देता था, वो इन नकली नोटों को बाजार में चलाते थे। आरोपी ने दो महीने पहले अहमदाबाद में भी 50 हजार रुपये के नकली नोट भेजे थे। नकली नोटों को ठिकाने लगाने के लिए वो किन-किन लोगों के संपर्क में था पुलिस इसकी जानकारी जुटा रही है।

यह भी पढें - उत्तराखंड पुलिस के जांबाज को मिलेगा गृहमंत्री पदक, हत्यारों को फांसी तक पहुंचाया था
नकली नोट छापने वाले शाकिर के पुलिस के गिरफ्त में आने की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है। दरअसल पुलिस हाईअलर्ट के चलते दून में रिंग रोड पर गाड़ियों की चेकिंग कर रही थी। इसी दौरान पुलिस ने शाकिर नाम के शख्स की तलाशी ली तो उसके पास से 500 रुपये के दो लाख 9 हजार रुपये के नकली नोट बरामद हुए। शाकिर से पूछताछ के बाद पुलिस उसके किराए के कमरे पर पहुंची, जो कि कैनाल रोड के पास स्थित है। कमरे से कलर प्रिंटर, पेपर सीट, कलर पैन और नकली नोट छापने में इस्तेमाल होने वाले अन्य उपकरण मिले। गिरफ्तार शाकिर मसूरी रोड पर डायवर्जन के पास स्थित पेट्रोल पंप पर सेल्समैन था, पुलिस को शक है कि उसने पेट्रोल पंप में काम करते वक्त भी नकली नोट ठिकाने लगाए होंगे। आरोपी पिछले तीन साल से देहरादून में रह रह था। आरोपी नोट छापने के लिए वो नेपाल से पेपर मंगवाता था। बताया जा रहा है कि वो साल 2008 में भी नकली नोट चलाने के आरोप में गिरफ्तार हो चुका है। आरोपी के खिलाफ नकली मुद्रा की छपाई करने और अन्य संबंधित धाराओं में केस दर्ज किया गया है।


Uttarakhand News: doon police arrested shakir hasan

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें