केदारनाथ के कपाट खोलने की तैयारी, भक्तों के लिए बेहद खास होगी महाशिवरात्रि!

महाशिवरात्रि के पावन मौके पर केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय की जाएगी।

kedarnath dham kapat opening date - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, महाशिवरात्रि, केदारनाथ, केदारनाथ मंदिर, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Mahashivaratri, Kedarnath, Kedarnath Temple, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। लाखों श्रद्धालुओं को केदारनाथ धाम के कपाट खुलने का इंतजार है। ये इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। प्राचीन परंपरा के अनुसार महाशिवरात्रि के पावन मौके पर केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित की जाएगी। ऊखीमठ में पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर में 4 मार्च को केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि के बारे में बताया जाएगा। भगवान भोलेनाथ के धाम केदारनगरी के दर्शन के लिए हर साल लाखों श्रद्धालु उत्तराखंड आते हैं। यहां श्रद्धापूर्वक पूजा-अर्चना करने वाले की हर मुराद पूरी होती है, यही वजह है कि भगवान शिव का हर भक्त अपने जीवनकाल में एक ना एक बार शिव के धाम के दर्शन करना चाहता है। आइए इस बारे में कुछ खास बातें जान लीजिए।

यह भी पढें - दुनिया देखेगी केदार की सबसे दिलचस्प कहानी, नेशनल जियोग्राफिक पर रिलीज होगी फिल्म
महाशिवरात्रि के पावन मौके पर चार मार्च को सुबह 8.30 बजे पंचकेदार गद्दीस्थल में रावल भीमाशंकर की मौजूदगी में विधिवत पूजा-अर्चना शुरू होगी। इस मौके पर आचार्यगणों व वेदपाठियों द्वारा पंचांग गणना के आधार पर केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय की जाएगी। इसके साथ ही बाबा की डोली केदारनाथ धाम के लिए कब प्रस्थान करेगी इसके लिए भी दिन तय किया जाएगा। कार्यक्रम में मंदिर समिति के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल, मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह, कार्याधिकारी एनपी जमलोकी, आचार्य हर्ष जमलोकी सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहेंगे। आपको बता दें कि इन दिनों केदरनाथ धाम में पुनर्निर्माण कार्यों के साथ ही केदारनाथ धाम यात्रा की भी तैयारी चल रही है। भारी बर्फबारी की वजह से केदारनाथ यात्रा की तैयारियां प्रभावित हो रही हैं। बहरहाल प्रशासन तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है।


Uttarakhand News: kedarnath dham kapat opening date

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें