मसूरी में बर्फबारी, उत्तराखंड में शीतलहर..बीते 11 साल का रिकॉर्ड टूटा

एक बार फिर से उत्तराखंड के लिए मौसम विभाग की भविष्यवाणी सच साबित हुई है। मसूरी समेत उत्तराखंड में कई जगह बर्फबारी हुई है।

snowfall in uttarakhand - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, उत्तराखंड स्नोफॉल, उत्तराखंड बर्फबारी, उत्तराखंड बारिश,Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Uttarakhand snowfall, Uttarakhand sn, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

उत्तराखंड में एक बार फिर से बारिश और बर्फबारी ने लोगों की मुसीबतें बढ़ा दी हैं। मसूरी और उसके आसपास की पहाड़ियां बर्फ से ढक गई हैं। यहां बुधवार सुबह चार बजे से रुक-रुककर बर्फबारी होती रही है। देर शाम तक ये बर्फबारी जारी रही। हाथी पांव,लाल टिब्बा और जार्ज एवरेस्ट में आधा फिट तक बर्फबारी हुई है। इसके अलावा मसूरी के मॉलरोड पर भी बर्फबारी हुई है। धनोल्टी में करीब डेढ़ फिट तक बर्फबारी हुई और इस वजह से रास्ते बंद हो गए। बताया जा रहा है कि बर्फबारी की वजह से बिजली सप्लाई पर भी असर पड़ा है।फरवरी के आखिरी हफ्ते में कड़ाके की ठंड, बर्फबारी ने पिछले 11 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। सीधा शब्दों में कहें तो 11 साल बाद फरवरी के आखिरी हफ्ते में ऐसी बर्फबारी हुई है। नौ शहरों का अधिकतम और न्यूनतम तापमान निचले स्तर पर पहुंचने से मौसम विभाग ने 'कोल्ड-डे कंडीशन' घोषित कर दिया।

यह भी पढें - उत्तराखंड: मां-पिता ने अपने नवजात बच्चे का नाम रखा 'मिराज'..कहा ‘गर्व है’
कोल्ड डे कंडीशन से प्रभावित 5 शहर कुमाऊं मंडल, जबकि 4 गढ़वाल मंडल से हैं। मसूरी में इस बार सीजन की पांचवीं बर्फबारी हुई बर्फबारी के चलते बाजार में ज्यादा चहल-पहल नहीं दिखी। कई जगह कोहरा छाने की वजह से सबसे ज्यादा परेशानी वाहन चालकों को हुई। धनोल्टी में बुधवार दिनभर रुक-रुक कर बर्फ गिरती रही। उधर कुमाऊं में मुनस्यारी से गिनी बैंड तक 26 किमी सड़क बर्फ से पट गई। नैनीताल में भी बुधवार को अच्छी बर्फबारी हुई। फरवरी के आखिरी दिनों में पिथौरागढ़ में 6 तो चम्पावत में 22 साल बाद अच्छी बर्फबारी हुई। खास बात ये है कि मुनस्यारी में 12 दिसंबर के बाद 23वीं बार बर्फबारी हुई। लगातार बर्फबारी से धारचूला भी सफेद चादर से पट गया । जुम्मा, राथी, हुच्चा, खेला खेत जैसे इलाकों में बर्फबारी जारी रही। इस बीच लोगों को भारी परेशानी भी उठानी पड़ रही है।


Uttarakhand News: snowfall in uttarakhand

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें