उत्तराखंड में श्रमिकों को बढ़े हुए वेतन की सौगात, अब 8300 रुपये होगा न्यूनतम वेतन

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने श्रमिकों के न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। सूबे के 8 लाख श्रमिकों को इसका फायदा मिलेगा।

increment for eight lakh workers in Uttarakhand - त्रिवेन्द्र सिंह रावत, मुख्यमंत्री उत्तराखंड, trivendra, trivendra singh rawat, सीएम त्रिवेंद्र, त्रिवेंद्र सरकार, न्यूनतम वेतन, Minimum Salary, विक्रय कौशल, अकेडमी फॉर स्किल, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

मेहनत मजदूरी कर गुजर-बसर करने वाले श्रमिकों को प्रदेश सरकार ने बढ़े हुए न्यूनतम वेतन की सौगात दी है। जल्द ही प्रदेशभर में श्रमिकों का न्यूनतम पारिश्रमिक 6710 रुपये से बढ़ाकर 8300 रुपये प्रतिमाह कर दिया जाएगा। अप्रैल से श्रमिकों को बढ़ा हुआ वेतन मिलने लगेगा। ये घोषणा मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आईसीआईसीआई एकेडमी फॉर स्किल्स के शुभारंभ के मौके पर की। उन्होंने कहा कि श्रमिकों के कल्याण के लिए सरकार की तरफ से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसी कड़ी में श्रमिकों का न्यूनतम पारिश्रमिक बढ़ाने का फैसला लिया गया है। ये बदलाव अप्रैल से लागू होगा। प्रदेश के 8 लाख से ज्यादा श्रमिकों को इस योजना का फायदा मिलेगा। इस मौके पर उन्होंने कहा कि आईसीआईसीआई एकेडमी के जरिए युवाओं को रोजगार के अवसर दिए जाएंगे। हर साल प्रदेश के 550 युवाओं को एकेडमी में निशुल्क ट्रेनिंग दी जाएगी। केंद्र का उद्देश्य युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करना है। एकेडमी में उन्हें ‘विक्रय कौशल’ व ‘कार्यालय प्रशासन’ का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

यह भी पढें - उत्तराखंड: नदी में खनन के दौरान मिली सदियों पुरानी मूर्तियां, देखकर हैरान रह गए लोग
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री के स्किल इंडिया के सपने को पूरा करने के लिए युवाओं का कौशल विकास जरूरी है। युवाओं को आधुनिक तकनीक की भी जानकारी होनी चाहिए। इस मौके पर कौशल विकास योजना के अधिकारियों ने बताया कि 6 मार्च को दून में रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा, जिसमें युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। युवाओं को केंद्र में ‘विक्रय कौशल’ व ‘कार्यालय प्रशासन’ का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए 50-50 बच्चों का चयन कर लिया है। केंद्र में युवाओं को तीन महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी, इसके बाद उन्हें रोजगार से जोड़ा जाएगा। आईसीआईसीआई अकेडमी फॉर स्किल का 25वां केंद्र सेवायोजन कार्यालय में खुला है। आईसीआईसीआई अकेडमी इस केंद्र को पीपीपी मोड के तहत संचालित करेगी।


Uttarakhand News: increment for eight lakh workers in Uttarakhand

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें