उत्तराखंड: नदी में खनन के दौरान मिली सदियों पुरानी मूर्तियां, देखकर हैरान रह गए लोग

बाजपुर में नदी में खनन के दौरान प्राचीन मूर्तियां मिली हैं, जिन्हें देख लोग हैरान हैं।

rare antique sculptures found in a river in bajpur Uttarakhand - बाजपुर, प्राचीन मूर्तियां, ऐतिहासिक तथ्य, कोसी नदी, Kosi River, Bazpur Uttarakhand, उधमसिंह नगर, पुरातत्व विभाग, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

उत्तराखंड में प्रागैतिहासिक काल की निशानियां मिलती रही हैं। हमारी देवभूमि सम्राट अशोक के शासनकाल के साथ ही अश्वमेध यज्ञों की भी साक्षी रही है। ये बात और है कि अब भी उत्तराखंड से जुड़े ऐतिहासिक तथ्य पूरी तरह सामने नहीं आ पाए हैं, इस दिशा में अभी और काम होना बाकी है....इसी बीच उत्तराखंड के बाजपुर में यहां के इतिहास से जुड़ी कुछ ऐसी चीजें मिली हैं, जिन्होंने लोगों को हैरान कर दिया है। शुक्रवार को कोसी नदी में खनन के दौरान मजदूरों को बड़े पत्थर दिखाई दिए, इन पर कई आकृतियां उभरी हुई थीं। शनिवार को यहां दोबारा खुदाई की गई तो एक के बाद एक करीब 12 तराशी हुई मूर्तियां जमीन से बाहर निकल आईं। खुदाई में 4 साधारण मूर्तियां भी मिली हैं।

यह भी पढें - अमिट रहेंगी उत्तराखंड शहीदों की यादें.. देहरादून में होगा बेमिसाल काम
मूर्तियां मिलने की खबर आस-पास के इलाकों में फैली तो मौके पर लोगों की भीड़ जुटने लगी। लोग प्राचीन मूर्तियों को देखने के लिए आने लगे। ये प्राचीन मूर्तियां गोबरा गांव में मिली हैं। माना जा रहा है कि सालों पहले यहां कोई मंदिर रहा होगा, जो कि कोसी नदी के बहाव की वजह से क्षतिग्रस्त हो गया होगा। प्राचीन मूर्तियां मिलने की खबर मिलते ही एसडीएम, सीओ और पुलिस अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। एसडीएम ने इसकी सूचना तुरंत पुरातत्व विभाग को दी।
rare antique sculptures found in a river in bajpur Uttarakhand यह भी पढें - पहाड़ के इस सरकारी स्कूल के आगे फेल हैं शहरों के कॉन्वेंट स्कूल, ऐसे शिक्षक को सलाम
बताया जा रहा है कि पुरातत्व विभाग की टीम दो-तीन दिन में गोबरा गांव पहुंच जाएगी, और खनन में मिली मूर्तियों की जांच करेगी। जांच के बाद ही पता चलेगा कि मूर्तियां कितनी पुरानी हैं। पुरातत्व विभाग के अधिकारियों के आने तक मूर्तियों की सुरक्षा के लिए मौके पर पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है।
rare antique sculptures found in a river in bajpur Uttarakhand


Uttarakhand News: rare antique sculptures found in a river in bajpur Uttarakhand

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें