उत्तराखंड : मंगलवार को 6 जिलों तेज बारिश का अलर्ट, पहाड़ों में बर्फबारी की चेतावनी

उत्तराखंड के लिए एक बार फिर से मौसम विभाग द्वारा चेतावनी जारी की गई है। मंगलवार को पहाड़ों में बर्फबारी और 6 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

weather forecast uttarakhand - उत्तराखड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, उत्तराखंड बर्फबारी, उत्तराखंड बारिश, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Uttarakhand snowfall, Uttarakhand rain, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

उत्तराखंड में मौसम फिर करवट बदलेगा। मौसम विभाग ने मंगलवार को बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है। मौसम के पूर्वानुमान को देखते हुए शासन ने चेतावनी जारी की है। इसलिए आप भी सावधान रहें क्योंकि मौसम का मिजाज फिर से बिगड़ सकता है। मौसम केंद्र के मुताबिक मंगलवार को उत्तराखंड के 6 जिलों में तेज बारिश की संभावना है। देहरादून स्थित राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिंव है और इसकी सक्रियता की वजह से प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग ने कहा कि सोमवार से ही मौसम में बदलाव आना शुरू हो जाएगा। इस दौरान चारधाम समेत ज्यादा ऊंचाई वाले इलाकों में भारी हिमपात होगा, जबकि मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना है। मैदानी इलाकों में भी बारिश की संभावना है।

यह भी पढें - देहरादून के कश्मीरी छात्र का ये वीडियो महबूबा मुफ्ती भी देखें..‘थैंक यू उत्तराखंड पुलिस’
देहरादून, पौड़ी, टिहरी, चम्पावत, नैनीताल और पिथौरागढ़ में कुछ स्थानों पर ओला वृष्टि भी हो सकती है। यानी साफ है कि उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड से फिलहाल राहत नहीं मिलने वाली। आपको बता दें कि भारी बर्फबारी और बारिश की वजह से केदारनाथ धाम में पैदल रास्ते बर्फ से पटे हैं। केदारनाथ के साथ ही बदरीनाथ में करीब 8 से 9 फीट मोटी बर्फ की चादर बिछी है। धाम में बिजली-पानी की आपूर्ति ठप है। पिछले एक महीने से केदारनाथ धाम में बिजली की आपूर्ति नहीं हो पा रही। केदारनाथ में बिगड़े मौसम की वजह से यात्रा की तैयारियों पर असर पड़ रहा है। 4 मार्च को महाशिवरात्रि पर्व के मौके पर केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित कर दी जाएगी। वहीं कुमांऊ के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का दौर जारी है। पिथौरागढ़ जिले में ऊंची चोटियों पर हिमपात हुआ। कई जगह बारिश होने की भी खबर है। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से रविवार से मौसम फिर करवट बदलेगा। पहाड़ों पर बर्फबारी की वजह से ठिठुरन बढ़ जाएगी।


Uttarakhand News: weather forecast uttarakhand

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें