शूटिंग वर्ल्ड कप: अपूर्वी चंदेला ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, भारत को दिलाया पहला गोल्ड मेडल

भारत की स्टार निशानेबाज अपूर्वी चंदेला ने एक नया रिकॉर्ड तैयार किया है। उन्होंने शूटिंग वर्ल्ड में भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलाया है।

apoorvi chandela won gold medel in shooting world cup - अपूर्वी चंदेला, अपूर्वी चंदेला गोल्ड मेडल, अपूर्वी गोल्ड, शूटिंग वर्ल्ड कप, अपूर्वी चंदेला गोल्ड, Apoorvi Chandela, Apurvi Chandela Gold Medal, Apurvi Gold, Shooting World Cup, Apoorvi Chandela Gold, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

भारत की स्टार निशानेबाज अपूर्वी चंदेला ने देश को एक खुशखबरी दी है। अपूर्वी ने शूटिंग वर्ल्ड कप में महिलाओं की 10मीटर एयर राइफल इवेंट में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। अपूर्वी ने फाइनल में 252.9 प्वॉइंट्स हासिल किए और वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है। इससे पहले अंजलि भागवत ने 10 मीटर एयर राइफल में गोल्ड जीता था और अब ये उपलब्धि अपूर्वी ने अपने नाम कर दी। आपको बता दें कि अपूर्वी ने वर्ल्ड कप में लगातार बेहतर प्रदर्शन किया है। ये वर्ल्ड कप में उनका तीसरा मेडल है। उन्होंने इससे पहले साल 2014 में ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। इसके बाद साल 2015 वर्ल्ड कप में उन्होंने सिल्वर मेडल जीता था। इसके बाद उन्होंने 2018 के जर्काता एशियन गेम्स में रवि कुमार के साथ मिलकर ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

इस बार क्वॉलिफिकेशन राउंड में वो चौथे स्थान पर रही थीं। क्वॉलिफिकेशन राउंड में उन्होंने 629.3 अंक हासिल किए थे। इस राउंड से कुल 8 निशानेबाज फाइनल में पहुंचीं थीं। अब बारी फाइनल की थी, तो अपूर्वी ने गोल्ड पर निशाना लगा दिया। ये पूरे हिंन्दुस्तान के लिए गौरवशाली पल है और इसके साथ ही आने वाले ओलंपिक के लिए अपूर्वी ने भारत की उम्मीदों को बुलंदियों पर पहुंचाया है। आपको बता दें कि जब अभिनव बिंद्रा ने ओलंपिक में स्वर्ण जीता तब अपूर्वी चंदेला 15 साल की थीं। वो उसी दौरान इतनी प्रभावित हुईं कि शूटिंग करने के बारे में सोच लिया। इसके बाद उनके पिता ने उन्हें ट्रेनिंग कैंप में भर्ती करा दिया। अपूर्वी के परिवार ने उन्हें हमेशा सपोर्ट किया। सिर्फ दो हफ्तों की प्रेक्टिस के बाद अपूर्वी ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और उसमें कांस्य पदक जीता।



Uttarakhand News: apoorvi chandela won gold medel in shooting world cup

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें