Video: जनरल रावत ने फाइटर जेट तेजस में भरी उड़ान , दिखाया ‘मेक इन इंडिया’ का दम

हम आपको इसका एक छोटा सा वीडियो भी दिखा रहे हैं। जनरल बिपिन रावत ने मेक इन इंडिया का दम दिखाया और तेजस में उड़ान भरी

bipin rawat tejas - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, जनरल बिपिन रावत, तेजस, मेक इन इंडिया, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, General Bipin Rawat, Tejas, Make in India, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

फाइटर जेट तेजस...मेक इन इंडिया के तहत बना एक ऐसा लड़ाकू विमान...जो कई आधुनिक क्षमताओं से लैस है। ये विमान अब भारतीय वायुसेना का हिस्सा बन चुका है। आपको बता दें कि करीब 123 विमानों को क्लीयरेंस दिया गया है और खास बात ये है कि ये सभी विमान देश में बने हैं। तेजस कई क्षमताओं से लैस एक आधुनिक विमान है। इसमें कम विजिबिलिटी में निशाना लगाया जा सकता है, हवा में ईंधन भरा जा सकता है, हवा से जमीन पर चिह्नित हथियार को निशाना बनाया जा सकता है। ऐसे में अब वक्त इसकी टेस्टिंग का था, तो जनरल बिपिन रावत ने इसमें उड़ान भरी। ये पहला मौका था, जब आर्मी चीफ ने तेजस में उड़ान भरी है। बेंगलुरू एयर शो-2019 के खास मौके पर आर्मी चीफ तेजस में पायलट के पीछे बैठे हुए दिखाई दिए। पहले भी एयर शो के दौरान तेजस ने अपनी ताकत से सभी को हैरान कर दिया था।

आर्मी चीफ बिपिन रावत के बाद अब इस विमान में भारत सरकार के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार प्रो. पीएस राघवन भी उड़ान भरेंगे। तेजस को सैन्य उड्डयन नियामक की ओर से फाइनल क्लियरेंस दिया गया है और अब तेजस भी हथियारबंद फाइटर जेट के तौर पर एयरफोर्स की सेना से जुड़ जाएगा। एयर शो के दौरान एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा की ये पड़ाव एयरफोर्स के काफी अहम है। हालांकि 16 फरवरी को पोकरण में भी तेजस ने हवा से हवा में मार करने का दम दिखाया था। इससे सिर्फ एयरफोर्स ही नहीं बल्कि पूरी भारतीय सेना की ताकत बढ़ जाएगी।



Uttarakhand News: bipin rawat tejas

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें